दैनिक भास्कर हिंदी: जानिए क्यों रेल की पटरियों के बीच में बिछाई जाती है गिट्टी?

October 13th, 2018

डिजिटल डेस्क। रेल की पटरियों की बीच में गिट्टी क्यों डाली जाती है ? कभी सोचा है आपने, नहीं सोचा तो कोई बात नहीं है। आज हम आपको इसके पीछे का कारण बताते हैं। वैसे तो गिट्टी बिछाने का अहम उद्देश्य ये है कि रेलवे पटरी के बीच घर्षण ना हो और हमारी धरती माता को रेल के इतने भारी भरकम वजन से कोई दिक्कत ना हो। आइए जानते हैं कुछ और कारण। आपने नोटिस किया होगा कि रेलवे पटरी के बीच में लकड़ी के पटिए बिछाए जाते हैं। इन्हीं लकड़ी की पटियों को स्थिर रखने के लिए गिट्टी का इस्तेमाल होता है। इस गिट्टी को रेलवे पटरी पर बिछाए जाने से, लकड़ी के पटिए अपनी जगह से खिसकते नहीं, जिसकी वजह से रेल की पटरी भी अडिग रहती हैं और उनमें घर्षण नहीं होता।

 

जैसे हमें नजर आती है वैसे बिलकुल नहीं होती, ये गिट्टी 

 

कभी गौर से देखिएगा इसके पत्थर बहुत नुकीले होते है। इस गिट्टी को बिछाने की एक वजह ये भी है कि इतनी भारी रेल के चलने से भार का संतुलन बना रहे और जमीन पर कोई नुकसान ना आए। दूसरा कारण ये की बारिश का पानी आसानी से बह सके।

 

गिट्टी इस तरह से बिछाई जाती है कि गिट्टी के पटिये जमीन की सतह से थोड़े ऊपर की ओर हो ताकि ध्वनि प्रदूषण से भी बचा जा सके। आप ही सोचिए अगर गिट्टी न बिछाई जाती तो सारे रेलवे स्टेशन धूल से सने हुए होते। एक जरा सा ट्रक क्या जाता है पूरी सड़क पर धूल फैल जाती है अब इतनी बड़ी ट्रैन निकलती तो क्या होता।

 

ताकि ना उगे पौधे

एक कारण ये भी है कि अगर ये गिट्टी नहीं बिछाई जाती तो रेलवे पटरी के आस पास झाड़िया उग जाती और रेल का गुजरना तो भूल ही जाइए। इसलिए भी यहाँ गिट्टी बिछाना जरूरी है।