अजब-गजब: दुनिया के इस अजीबोगरीब रेस्टोरेंट में सिर्फ इशारों से देना होता है खाने का ऑर्डर

ajab gajab, most weird restaurant in world where food orders have to be given only by gestures
अजब-गजब: दुनिया के इस अजीबोगरीब रेस्टोरेंट में सिर्फ इशारों से देना होता है खाने का ऑर्डर
अजब-गजब: दुनिया के इस अजीबोगरीब रेस्टोरेंट में सिर्फ इशारों से देना होता है खाने का ऑर्डर

डिजिटल डेस्क। दुनिया में ऐसे कई अजीबोगरीब रेस्टोरेंट हैं, जिनके बारे में आपने जरूर सुना होगा। कहीं जेल की तरह बने रेस्टोरेंट में लोग खाना खाते हैं तो कहीं पेड़ों पर और यहां तक कि पानी के अंदर भी रेस्टोरेंट बनाया गया है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे अजीबोगरीब रेस्टोरेंट के बारे में बताएंगे, जहां बोल कर नहीं बल्कि इशारों से ही खाने का ऑर्डर दिया जाता है।

दरअसल, यह अजीबोगरीब रेस्टोरेंट चीन के ग्वांगझू में स्थित है, जिसे साइलेंट कैफे नाम दिया गया है। दुनिया की मशहूर फूड चेन कंपनी स्टारबक्स इस रेस्टोरेंट को संचालित करती है। इस रेस्टोरेंट की खास बात ये है कि यहां आने वाले ग्राहकों को बिना बोले अपना ऑर्डर देना पड़ता है। आपको जो भी मंगाना हो, अपने हाथ के इशारे से मेन्यू कार्ड के नंबर को बता दें, ऑर्डर आपके पास आ जाएगा।

यहां ऐसी भी सुविधा दी गई है कि अगर कोई ऐसी बात ग्राहक कर्मचारियों को नहीं समझा पाते हैं, तो उसे एक नोटपैड पर लिखकर दे सकते हैं। इस रेस्टोरेंट में ग्राहक और कर्मचारियों के बीच डिजिटल संचार की भी व्यवस्था की गई है। इतना ही नहीं रेस्टोरेंट की दीवारों पर सांकेतिक भाषा के चिन्ह और सूचक यानी इंडिकेटर बनाए गए हैं ताकि उनके मतलब को आसानी से समझा जा सके। दरअसल, इस रेस्टोरेंट को खोलने का लक्ष्य ग्राहकों को ना सुन पाने वाले लोगों की भाषा समझने के लिए प्रेरित करना है।

बता दें कि स्टारबक्स ने अपने इस रेस्टोरेंट में ऐसी व्यवस्था की है, जिससे सुन सकने में असमर्थ लोगों को भविष्य में अधिक से अधिक काम मिल सके। इस रेस्टोरेंट में ऐसे कई कर्मचारी काम करते हैं, जो सुन नहीं सकते हैं। स्टारबक्स कंपनी पहले भी दुनिया में इस तरह के रेस्टोरेंट खोल चुकी है। मलेशिया और अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में भी साइलेंट कैफे मौजूद है और इन रेस्टोरेंटों में भी इशारे से ही ऑर्डर दिया जाता है।
 

Created On :   27 Sep 2020 9:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story