दैनिक भास्कर हिंदी: एंटी-ग्रेविटी रोड,यहां गुरुत्वाकर्षण के विपरीत उल्टी दिशा में जाती हैं चीजें

August 13th, 2017

डिजिटल डेस्क, अमरेली। न्यूटन का गुरुत्वाकर्षण नियम तो आपने पढ़ा ही होगा, लेकिन यहां माजरा कुछ और है। यहां कोई भी वस्तु पृथ्वी पर गिरने पर वह नीचे की ओर जाने की बजाए ऊपर की ओर चढ़ने लगती है। आज हम आपको एक ऐसे ही स्थान की ओर ले जा रहे हैं। जिसे एंटी ग्रेविटी रोड के नाम से जाना जाता है। यहां यदि ढलान पर बंद गाड़ी खड़ी कर दी जाए तो वह नीचे जाने की बजाए ऊपर की ओर आने लगती है। इस रोड की गुत्थी से वैज्ञानिक भी चकरा चुके हैं। अमरेली रोड जूनागढ़ गुजरात स्थित इस स्थान के समीप ही भगवान श्रीकृष्ण का मंदिर बना होने की वजह से इसे तुलसीश्याम रोड के नाम से जाना जाता है...

...और चढ़ने लगी ऊपर 
तुलसीश्याम से मात्र 3 किमी दूर एक सड़क है। जहां अगर गाड़ी बंद करके खड़ी कर दी जाए तो वह नीचे आने की बजाय ऊपर की ओर आने लगेगी। यही नहीं, अगर इस सड़क पर पानी भी गिरा दिया जाए तो वह भी ऊपर की ओर ही चढ़ता है। यह सड़क तकरीबन 150 मीटर लंबी है। 

करते हैं प्रयोग
इस वजह से ये सड़क अब काफी फेमस हो चुकी है और यहां बड़ी संख्या में टूरिस्ट आने लगे हैं। एंटी ग्रेविटी की इस खूबी की वजह से लोग यहां आए दिन टेस्ट करते हुए भी देखने मिलते हैं। कभी कार खड़ी करके तो कभी पानी गिराकर। 

प्राचीन मंदिर भी मौजूद 
यहां भगवान श्रीकृष्ण का एक प्राचीन मंदिर भी स्थित है। जहां काले पत्थरों से निर्मित प्रतिमा स्थापित है, जो कि करीब 3 हजार साल पुरानी बतायी जाती है। मंदिर के पास ही एक गर्म पानी का झरना है जिसमें सल्फर की मात्रा अधिक होने की वजह से ये रोगियों का इलाज करता है। यहां से भगवान विष्णु की पौराणिक कहानियां जुड़ी हुई है।