अजब-गजब : संस्कृत भाषा में कॉमेंट्री, जर्सी के बदले धोती-कुर्ता, भोपाल में खेला जा रहा है अजब क्रिकेट टूर्नामेंट 

January 6th, 2023

डिजिटल डेस्क, भोपाल। दुनिया के लिए भले ही क्रिकेट एक खेल होगा लेकिन भारत में यह किसी त्योहार से कम नहीं है। देश में क्रिकेट की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हजारों प्रोफेशनल और लाखों गली क्रिकेटर्स हर शहर में मौजूद हैं। आईपीएल की शुरुआत के बाद क्रिकेट की लोकप्रियता देश में बढ़ती ही चली गई है। इस टूर्नामेंट को देखते हुए देश के हर शहर में कई प्रकार के टूर्नामेंट्स आयोजित कराए जाते हैं। लेकिन मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में एक अजब टूर्नामेंट खेला जा रहा है। 

धोती-कुर्ता पहन खेल रहे हैं खिलाडी 

बुधवार 4 जनवरी को शुरु हुए इस क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन अंकुर खेल एकेडमी द्वारा कराया गया है। इस टूर्नामेंट में भोपाल, इंदौर, उज्जैन, विदिशा गुना और सीहोर समेत की जिलों की टीमें इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने पहुंची थी। इस टूर्नामेंट की सबसे खास बात यह रही कि, इसमें खेल रहे सभी खिलाड़ियों ने धोती-कुर्ता पहनकर मैच खेले। वहीं इस दौरान खिलाड़ी आपस में संस्कृत भाषा में ही बात करते दिखाई दिए। यहां तक की इस टूर्नामेंट में कॉमेंट्री भी संस्कृत भाषा में ही की जा रही थी। 

संस्कृत भाषा को बचाना उद्देश्य 

इस अजब टूर्नामेंट का मकसद बिल्कुल भी अजीब नहीं है। इस प्रतियोगिता के मुख्य आयोजक श्रवण मिश्रा ने बताया कि, इस टूर्नामेंट के अधिक्तर खिलाड़ी संस्कृत महाविद्यालयों में पढ़ते हैं और इसके आयोजन का प्रमुख उद्देश्य संस्कृत भाषा का प्रचार-प्रसार करना और उसे बचाना है। उन्होंने यह भी बताया कि इस प्रतियोगिता का आयोजन पहली बार नहीं किया गया बल्कि यह इस प्रतियोगिता का तीसरा साल था और अगली बार इस टूर्नामेंट का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर किया जाएगा।