बेटे की लंबी आयु के लिए खास बिस्किट खिला रहे परिजन, दुकानों के बाहर लग रही लोगों की भारी भीड़

Family feeding special biscuits for sons long life, huge crowd of people seen outside shops
बेटे की लंबी आयु के लिए खास बिस्किट खिला रहे परिजन, दुकानों के बाहर लग रही लोगों की भारी भीड़
अजब-गजब बेटे की लंबी आयु के लिए खास बिस्किट खिला रहे परिजन, दुकानों के बाहर लग रही लोगों की भारी भीड़

डिजिटल डेस्क, भोपाल। वैसे तो अफवाहों का कोई ओर-छोर नहीं होता मगर सोशल मीडिया के इस दौर में यह लोगों के बीच में फैलती भी बड़ी तेजी से है। लेकिन हैरानी की बात ये है कि लोग इन अफवाहों पर भरोसा भी बहुत जल्दी कर लेते हैं। एक ऐसी ही चौंकाने वाली घटना बिहार के सीतामढ़ी जिले से सामने आई है, जिसे सुनकर आप अचंभित रह जाएंगे। दरअसल, यह खबर बिहार के अलग-अलग क्षेत्रों में मनाए जाने वाले जितिया (जिउतिया) पर्व के दिन की है। इस त्योहार के दिन कई क्षेत्रों में पार्ले जी बिस्किट को लेकर अफवाह उड़ी थी जिसके मुताबिक किसी घर में जितने भी लड़के हैं उन सभी को पार्ले जी बिस्किट खाना जरूरी है नहीं तो उनके साथ कुछ बुरी घटना घट सकती है। हजारों लोग इस अफवाह को सच मानकर उसके झांसे आ गए और देखते ही देखते दुकानों पर बिस्किट खरीदने वालों की भीड़ लग गई। लोगों ने इतनी अधिक मात्रा में बिस्किट खरीदे कि दुकानों पर उनका स्टॉक खत्म हो गया। 

ग्रामीण क्षेत्र रहे सबसे ज्यादा प्रभावित

इस अफवाह का प्रभाव शहरी क्षेत्रों में तो देखने को मिला ही लेकिन जिले के ग्रामीण इलाके इससे ज्यादा प्रभावित दिखे। यहां रहने वाले लोगों ने इस अफवाह पर आंख मूंद कर भरोसा किया। यह अफवाह जैसे ही सोशल मीडिया के जरिए वायरल हुई लोग दुकानों पर बिस्किट खरीदने के लिए दौड़ पड़े। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक उस दिन पार्ले जी बिस्किट खरीद इतनी हुई कि किराने की दुकानों से बिस्किट भी खत्म हो गए। यहां तक कि जो बिस्किट के पैकेट थोक व फुटकर विक्रेताओं के पास काफी समय से रखे थे व एक्सपायर हो गए थे वह भी खत्म हो गए। यह अफवाह जब प्रशासन के कानों तक भी पहुंची तो प्रशासन ने तत्काल एक्शन लिया। प्रशासन की तरफ से लोगों को यह बताया कि यह केवल अफवाह है इस पर भरोसा न करें। लेकिन प्रशासन की समझाइश के बावजूद भी लोगों पर कोई असर नहीं हुआ। वहीं प्रशासन की तरफ से भी पता लगाया जा रहा है कि आखिर इस तरह की अफवाह कैसे और कहां से उड़ी।

क्यों मनाया जाता है जितिया पर्व 

बिहार में मनाया जाने वाला यह त्योहार लोग अपने बेटों की लम्बी आयु के लिए मनाते हैं। इस दिन हर मां अपने बेटों की सुखी जीवन, निरोगी शरीर और लम्बी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। इस दिन पकवान बनाए जाते हैं और मां द्वारा अपने बेटों को खिलाया जाता है।

बता दें कि इससे पहले भी बिहार के कई जिलों में नमक को लेकर अफवाह उड़ी थी। जिसके बाद नमक खरीदने के लिए दुकानों के बाहर लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई थी। लोगों ने इतनी अधिक संख्या में नमक खरीदा की बाजार में नमक की कमी आ गई।   

Created On :   28 April 2023 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story