ऑस्ट्रेलिया में अब घरों में होगी ड्रोन से फूड डिलीवरी 

ऑस्ट्रेलिया में अब घरों में होगी ड्रोन से फूड डिलीवरी 

डिजिटल डेस्क,ऑस्ट्रेलिया। जब भी आपको कुछ बाहर का खाने मन करता है तो आप ऑर्डर करते होंगे और फूड डिलीवरी मैन आपको घर तक डिलीवरी देकर जाता होगा, पर क्या पता किसी दिन आपके घर के सामने ऑर्डर डिलीवरी के लिए इंसान की जगह कोई ड्रोन आ जाए। चौकिए नहीं ये बात बिल्कुल सही है, क्योंकि अब फूड डिलीवर करने का एक और नया तरीका आ गया है, जो है ड्रोन से फूड की डिलीवरी करना। जी हां और इस काम को सबसे पहले अंजाम दिया है ऑस्ट्रेलिया ने। जिसके लिए आधिकारिक मंजूरी भी दे दी गई है।  

खबरों के मुताबिक ऑस्ट्रलिया दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जो ड्रोन के जरिए खाने की या सामान की डिलीवरी करेगा। जिसके लिए ये भी कहा जा रहा कि अब लोगों को अपनी बालकनी में घंटी लगवानी पड़ सकती है। ड्रोन सीधे बालकनी में सामान पहुंचा सकते हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के विमानन नियामक नागर विमानन सुरक्षा प्राधिकरण ने मंगलवार को कहा है- "हमने विंग एविएशन प्राइवेट लिमिटेड को उत्तरी कैनबेरा में जारी ड्रोन से डिलीवरी को मंजूरी दे दी है।" विंग गूगल की मातृ कंपनी एल्फाबेट से ही निकली है। विंग ने कहा कि वह पिछले 18 महीने से ड्रोन से आपूर्ति परिक्षण कर रही है और वह अब इस सेवा को पूरी तरह चलाने में सक्षम है। 

कंपनी ने बताया- ड्रोन से खाने के सामान, दवाओं और स्थानिय स्तर पर बनी कॉफी और चॉकलेट की आपूर्ति की जा रही है। अब तक करीब 3,000 से अधिक डिलीवरी की गई हैं और नियामकों ने इस व्यवस्था को सुरक्षित पाया है। कहा जा रहा है कि एक दिन में 11 से 12 घंटे ड्रोन से डिलीवरी की जाएगी। ये सभी ड्रोन रिमोट से चलाए जाने वाले होंगे, न कि खुद से चलने वाले। विंग का कहना है कि इस सुविधा से यातायात और प्रदुषण में कमी आएगी। इसके साथ ही समय की बचत भी होगी।   

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Created On :   10 April 2019 6:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story