कभी देखा है दूध देने वाला बकरा, नहलाते समय निकलता है दूध

male goat giving milk, Did you see
कभी देखा है दूध देने वाला बकरा, नहलाते समय निकलता है दूध
कभी देखा है दूध देने वाला बकरा, नहलाते समय निकलता है दूध

डिजिटल डेस्क, गोंदिया। क्या आपने कभी दूध देने वाला बकरा देखा है, अब आप कहेंगे नहीं। यह सही भी है क्योंकि दूध तो बकरी देती है, लेकिन महाराष्ट्र में गोंदिया जिले की गोरेगांव तहसील अंतर्गत ग्राम पिपरटोला में एक बकरा ऐसा भी है जो दूध दे रहा है। यह बकरा पशुपालक सतीश कटरे का है। पिछले कुछ वर्षों से सतीश बकरी पालन का व्यवसाय करते आ रहे हैं।

सतीश ने कुछ माह पूर्व ही रेगिस्तान से आए हुए मेंढी पालकों के पास से एक बकरा खरीदा जो तोतापुरी जाति का बताया जा रहा है। एक दिन इस बकरे को नहलाने के दौरान बकरे के स्तनों से दूध की तरह ही धारा प्रवाहित होने लगी। पहले दिन लगभग 150 मिली लीटर दूध निकला।

इस मामले में गोरेगांव तहसील के पशुचिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रकाश गंगापारी को जानकारी दी गई। चिकित्सकों ने बकरे की स्वास्थ जांच की, जिसमें बताया गया कि बकरे को गानोकोमोस्टीया नाम की बीमारी है। वहीं बकरे के हार्मोन्स में बदलाव होने से बकरे के दूध देने की बात सामने आई। पहली बार बकरा दूध देने की बात सामने आने से उसे देखने नागरिकों का तांता लग गया।

पशु चिकित्सकों ने बताया कि इस बकरे की पुन: वरिष्ठ चिकित्सक अधिकारियों के मार्गदर्शन में जांच कर रिपोर्ट भेजी जाएगी। इस पर संशोधन भी किया जाएगा। जिसका खर्च पशुसंवर्धन विभाग वहन करेगा। इस बकरे को संशोधन के लिए दत्तक लेने की तैयारी पशु संवर्धन विभाग ने दर्शाई है।

Created On :   1 Aug 2017 4:14 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story