दैनिक भास्कर हिंदी: न्यूजीलैंड की अनोखी पहल, किसान करेंगे ड्रोन से भेड़ों को कंट्रोल 

March 18th, 2019

डिजिटल डेस्क, न्यूजीलैंड। वाकई में विज्ञान ने आज इतनी ज्यादा तरक्की कर ली है कि कुछ भी संभव हो सकता है। विज्ञान की ही देन है जो ड्रोन आज के समय में हर क्षेत्र में लोगों के लिए मददगार साबित हो रहा है। इसी ड्रोन का इस्तेमाल न्यूजीलैंड के किसान भेड़ों को हांकने और उन्हें कंट्रोल करने के लिए कर रहे हैं। उड़ते समय ये ड्रोन एक कुत्ते की तरह आवाज निकालता है, जिससे भेड़ उससे दूर हटने लगती हैं और उन्हें वह एक दिशा में ले जाता है। धीरे-धीरे यहां किसानों में इसका इस्तेमाल बढ़ रहा है। इसकी कीमत 3.80 लाख रुपए बताई गई है।

ड्रोन स्पेशलिस्ट एडम केर के मुताबिक, पिछले दो सालों से यहां के किसान इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। ड्रोन की मदद से यहां भेड़ों के लिए भोजन और पानी का पता लगाने का काम भी किया जा रहा है। खासकर सर्दी के दिनों में किसान एक जगह ऊंचाई पर बैठकर ही इन्हें चराने और हांकने का काम कर सकता है।  

भेड़ पालन करने वाले कोरे लैम्बेथ के मुताबिक ड्रोन के कारण काम काफी आसान हो गया है। इसे चलाना बेहद आसान है। इसमें मौजूद रिकोर्डिंग मेरे पालतू कुत्ते की है। जिसकी आवाज को मैंने फोन की मदद से रिकोर्ड किया और ड्रोन से कनेक्ट किया है। 

कोर लैम्बेथ के कहे अनुसार ड्रोन को मेविक इंटरप्राइजेज फर्म ने तैयार किया है। इसकी सबसे अच्छी खासियत है, जूम फीचर, जिसकी मदद से ड्रोन को ऊंचाई पर होने के बाद भी भेड़ों को करीब से मॉनिटर किया जा सकता है। जिसके चलते किसानों को चलकर नहीं जाना पड़ता है और इससे उनका काम काफी ज्यादा आसान हो जाता है।