5 दवाओं के कॉकटेल से वैज्ञानिकों ने फिर से उगाया मेंढ़क का पैर

Scientists re-grown frog legs with a cocktail of 5 drugs
5 दवाओं के कॉकटेल से वैज्ञानिकों ने फिर से उगाया मेंढ़क का पैर
अजब-गजब 5 दवाओं के कॉकटेल से वैज्ञानिकों ने फिर से उगाया मेंढ़क का पैर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। किसी भी जीव के शरीर से उसके अंग के टूटने के बाद वापस से उगाना काफी मुशिक्ल है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी घटना बताएंगे जिसे सुनकर आप भी चौंक जाएंगे। इस बार वैज्ञानिकों ने एक चमत्कार कर दिखाया है। जो मेंढ़क बिना पैर के हैं अब उनको वैज्ञानिकों की ओर से एक अद्भूत उपहार मिलने वाला है। 

frog leg regrown 5 drug cocktail

पांच दवाओं का कॉकटेल 
हाल ही में वैज्ञानिकों ने पांच दवाओं को मिलाकर एक कॉकटेल बनाया है जिससे मेंढ़क के नए पैर उगा दिए गए हैं। यह प्रयोग काफी नया और अपने शुरूआती चरण में है, लेकिन इसके रिज्लट से बैज्ञानिक बहुत खुश हैं। आने वाले भविष्य में यह प्रयोग कई विकलांग जीवों की सहायता करने में सक्षम होगा। 

frog leg regrown 5 drug cocktail

इस मेढ़क पर हुआ प्रयोग
यह प्रयोग अफ्रीकन क्लॉड मेढ़क के उपर किया गया था। इस मेंढ़क की प्रजाति के साथ एक परेशानी आती है कि यह प्राकृतिक रूप से अपने पैर को फिर से पैदा नहीं कर पाती है। जिसकी वजह से इस और मेढ़कों के मुकाबले ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

frog leg regrown 5 drug cocktail

ऐसे किया गया प्रयोग
वैज्ञानिकों ने इस प्रयोग के लिए मेढ़क के पैर का एक छोटा सा टुकड़ा सर्जरी के लिए सिलिकॉन कैप में रखा, जिसके बाद उस में पांच तरह के प्रो-रीजेनेरेटिव कंपाउंड का कॉकटेल मिलाया। इस कॉकटेल में सभी दवा अलग-अलग चीजों की थी। कोई दवा घाव भरने के काम आती, कोई सूजन कम करने के, कोई नए नर्व फाइवर को उगाने के लिए, कोई कोलैजन पैदा करने के लिए और कोई मांसपेशियों के विकास के लिए।

frog leg regrown 5 drug cocktail

Created On :   28 Jan 2022 12:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story