बौनों का गांव, 3 फीट से ज्यादा नही बढ़ती इनकी हाइट

Sichuan: Chain’s Dwarf Village, The Kingdom of the Little People
बौनों का गांव, 3 फीट से ज्यादा नही बढ़ती इनकी हाइट
बौनों का गांव, 3 फीट से ज्यादा नही बढ़ती इनकी हाइट

डिजिटल डेस्क, शिचुआन। चीन एशियाई देशों में सिर्फ क्षेत्रफल या सैन्य शक्ति ही नहीं, कई मामलों में फेमस है। यहां एक ऐसा भी गांव है जहां 50 प्रतिशत लोग बौने हैं। इस वजह से इसे बौनों का गांव कहा जाता है। यह शिचुआन प्रांत में स्थित है, लेकिन बौनों के लिए फेमस होने की वजह से ये बांकी आबादी से अलग है। इस गांव का नाम है यांग्सी। यहां प्रवेश करते ही आपको अधिकांश ऐसे लोग दिखाई देंगे जिनकी लंबाई दो से तीन फीट तक है। 

 

आधी से ज्यादा आबादी साठ सालों से बौनी 

इस गांव के बारे में कहा जाता है कि यहां आधी से ज्यादा आबादी साठ सालों से बौनी ही पैदा हो रही है। 80 में से 36 लोग तीन फीट 10 इंच से ज्यादा बढ़ ही नही पाते। यहां जब भी कोई बच्चा जन्म लेने वाला होता है तो उसके माता-पिता उसकी हाइट को लेकर ही सबसे ज्यादा परेशान होते हैं। 

 

5 या सात साल का होने के बाद रुक जाती है हाइट

बौनों का मामला 1951 में पहली बार सामने आया था। यहां लोग अजीब बीमारी से पीड़ित बताए जाते हैं जिसमें 5 या सात साल का होने के बाद उसकी हाइट वहीं रुक जाती है। अर्थात इसके बाद उस बच्चे की उम्र तो बढ़ती है लेकिन उसके मुताबिक हाइट नही। 

 

मिट्टी से लेकर अनाज तक का परीक्षण

हालांकि इस गांव के बारे में 1911 में पहले और 1947 में इस इलाके में सैकड़ों बौने और एक पूरे बौनों के गांव की बात कही थी, लेकिन उस पर 1951 में यकीन किया गया। इसके बाद वैज्ञानिक, एक्सपर्टस और डाॅक्टर्स ने इसके बारे में पता लगाने का प्रयास किया। मिट्टी से लेकर अनाज तक का परीक्षण किया गया, लेकिन यह पता नही चल सका कि आखिर इसका कारण क्या है। हालांकि इस गांव की जमीन में पारा होने की बात कही जाती है, जो कि इसका कारण हो सकती थी लेकिन इसे भी साबित नही किया जा सका।

Created On :   30 Nov 2017 5:50 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story