OMG ! चीन की इस बड़ी यूनिवर्सिटी में सिखाई जा रही है तमिल

OMG ! चीन की इस बड़ी यूनिवर्सिटी में सिखाई जा रही है तमिल

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन के बीजिंग स्थित बीजिंग विदेश अध्ययन विश्वविद्यालय में छात्रों को तमिल भाषा सिखाई जा रही है। बतौर विषय उन्हें तमिल भाषा पूरी तरह से पढ़ाई जा रही है। इस बारे में जानकारी देते हुए एक छात्र ने कहा कि तमिल ऐसे तो सीखने में थोड़ी मुश्किल है लेकिन उसके हर अक्षर को बोलने में बेहद मजा आता है। उनके लिए ये कक्षाएं सोमवार से शुरू की गई। इसमें 10 चीनी छात्र हैं। इनमें 9 लड़कियां और 1 लड़का है। बता दें कि इस विश्वविद्यालय में पहले से ही हिंदी और बंगाली पढ़ाई जाती है। इस विश्वविद्यालय में स्नातक की डिग्री के लिए तमिल भाषा और साहित्य अगले चार साल तक पढ़ाया जाएगा।

 

वहीं इस यूनिवर्सिटी में पढ़ाने वाले तमिल भाषा के मुख्य शिक्षक ने कहा कि वहां की पहली क्लास लेने पर उन्हें वैसा ही महसूस हुआ जैसा उन्होंने अपनी पढ़ाई के समय अपनी पहली क्लास के समय किया था। वो अपने छात्रों के साथ तमिल के बारे में और जानने के लिए उत्सुक हैं।


छात्रों को इस भाषा के बारे में यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से जानकारी मिली। छात्रों को पहले से इस भाषा के बारे में कम जानकारी थी हालांकि पहली क्लास होने के बाद बच्चों को इसके बारे में जानने की उत्सुकता भी बढ़ गई है। इस कोर्स के दौरान छात्रों को तमिलनाडू भी ले जाया जाएगा। वहां वो 6 से 12 महीने के लिए तमिल नाडू की सभ्यता को समझेंगे। ये टूर वो अपनी पढ़ाई की तीसरे साल में करेंगे। इसमें उन्हें तमिल बोलना और लिखना सिखाया जाएगा।


उन्हें तमिल समाज, सभ्यता और संस्कृति सिखाई जाएगी। तमिल के अलावा वो सोशियोलॉजी, इकोनॉमिक्स, कम्यूनिकेशन, कानून और कई तरह के ऐसे कोर्स चुन सकते हैं। लेकिन तमिल अहम कोर्स में ही रहेगा। इसमें उन्हें शुरू के दो साल तक एक हफ्ते में 12 घंटे की क्लास दी जाएगी। फिर ये तीसरे साल में 10 घंटे हो जाएगी। वहीं आखिरी साल में ये 6 से 4 घंटे हो जाएगी।

Created On :   24 Sep 2018 10:43 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story