इस देश में मुर्दों से बनी है तहखाने की दीवारें, 60 लाख मुर्दों की हड्डियां हैं मौजूद

The walls of basement are made of the bones of 60 lakh dead in this country
इस देश में मुर्दों से बनी है तहखाने की दीवारें, 60 लाख मुर्दों की हड्डियां हैं मौजूद
Ajab-Gajab इस देश में मुर्दों से बनी है तहखाने की दीवारें, 60 लाख मुर्दों की हड्डियां हैं मौजूद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया में बहुत सी अजीबोगरीब जगह हैं, जहां जाने का सोच कर ही लोगों के रौंगटे खड़े हो जाते हैं। इन जगहों पर लोग रात को जाने से भी काफी डरते हैं। इन्हीं में से एक है पेरिस में स्थित कैटाकॉम्ब्स, जहां इतनी मुर्दों की हड्डियां मौजूद हैं कि इसे कब्रों से भरा तहखाना कहा जाने लगा। 

हालांकि भले ही यह जगह काफी डरावनी लगती है पर हर साल यहां लोगों का आना लगा रहता है। इस तहखाने को देखने के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं, अंदर से यह तहखाना 200 मीटर लंबा है और डरावना भी। आइए जानते हैं इसके बारे में...

Dünyanın En Büyük Yeraltı Mezarlığı Paris Katakombu'nda Cadılar Bayramı -  onedio.com

कैटाकॉम्ब्स का यह तहखाना जमीन से 20 मीटर नीचे बना है, इस तहखाने में कुल 60 लाख से भी ज्यादा मुर्दों की हड्डियां और खोपड़ी मौजूद हैं। इसके साथ ही हैरान करने वाली बात यह है कि इन मुर्दों की हड्डियां और खोपड़ियों से ही यहां की दीवारें बनी हैं। 

इसकी दीवारें कुल 2 किलोमीटर लंबी है। ऐसा बताया जाता है कि पेरिस में 1785 में कब्रिस्तानों की कमी हो गई थी इसलिए एक साथ कई सारी मुर्दों की हड्डियां और खोपड़ियों को गढ्ढे के अंदर डाल दिया गया था। 

Skulls Catacombs Paris - Free photo on Pixabay

इस तहखाने को 2008 में लोगों के लिए खोला गया था और यहां सालाना 550,000 लोग घूमने आते हैं। इस तहखाने की खोज के बाद इनमें यहां रखे कंकालों को इक्ट्ठा करने में कुल दस साल का वक्त लग गया। 

इनकी संख्या इतनी ज्यादा है कि वहां की दीवारों का भी ढांचा इन कंकालों से बनाया गया है जिसकी की लंबाई दो-दो मीटर होगी। यहां पर अभी तक कुछ हॉलीवुड फिल्मों की भी शूटिंग की गई है और फैशन शो के लिए भी जगह को उपयोग में लाया गया है।

 

Created On :   16 Aug 2021 9:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story