ज्वालामुखी ने इस शहर को किया तबाह, यहां बहती है लावा की नदियां!

Volcano destroyed this city, rivers of lava flow here
ज्वालामुखी ने इस शहर को किया तबाह, यहां बहती है लावा की नदियां!
अजब-गजब ज्वालामुखी ने इस शहर को किया तबाह, यहां बहती है लावा की नदियां!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  ज्वालामुखी जो प्राकृतिक आपदाओं में से एक है, मनुष्यों के लिए काफी बड़ा खतरा है। स्पेन के कैनरी आइलैंड पर मौजूद है एक ऐसा ही ला पाल्मा नाम का ज्वालामुखी। इस ज्वालामुखी को फटे एक महीने से भी ज्यादा का समय हो गया लेकिन अभी तक यह शांत नहीं हुआ है, इससे बड़ी मात्रा में लावा और राख निकल रहा है। इस आइलैंड पर चारों तरफ राख ही राख देखने को मिल रहे हैं। ज्वालामुखी अपने मुंह से पाइरोक्लास्टिक नाम के पत्थर निकालता है। यहां  मौजूद नजारा किसी भी इंसान का दिल दहलाने के लिए काफी है। 

Lava from La Palma volcano slows down, will not reach ocean tonight -  officials | Reuters

पेट्रोल पंप को भी निगल गया ज्वालामुखी
ज्वालामुखी इतना विशालकाय है कि उस से निकलता लावा नदियों की तरह नजर आता है, आइलैंड पर मौजूद पेट्रोल पंप भी इसके चपेट में आ गया। लावा के पहुंचने पहले इसके टैंक्स से तेल को खाली कर दिया गया था। अबतक इस ज्वालामुखी से किसी के भी घायल होने की खबर नहीं आई है। 

Lava cascades from La Palma volcano as Spain promises help | Volcanoes News  | Al Jazeera


 50 साल बाद फटा ज्वालामुखी
दिल दहलाने वाला यह ज्वालामुखी लगभग 50 साल बाद वापस से सितंबर महीने में फटा है। इसका लावा हजारों फीट ऊपर तक जाता है और शहर को चारों तरफ से तबाह कर रहा है। इसने 150 घरों को अभी तक जला कर राख कर दिया है। इस शहर का दृश्य इतना भयावह है लोंग द्खने से भी डरतें हैं। इस ज्वालामुखी को ला कंब्रे वियेजा नाम से भी जाना जाता है, इसका मतलब द ओल्ड समिट होता है। 

La Palma volcano summary: 24 October 2021 - AS.com

इससे पहले इस साल फटा था?
ज्वलामुखी के बारे में बताया जाता है कि यह इससे पहले 1971 में फटा था। उस समय इससे तीन हफ्तें तक लावा की नदियां निकली थी, पर इस बार इसके फटने के एक महीने बाद तक इसका गुस्सा शांत नहीं हुआ है, इसके पास की जगह पूरी तरह मिट्टी में मिल चुकी है। अभी तक 7000 लोगों को इस स्थान से बाहर निकाला जा चुका है। आधे से ज्यादा शहर जलकर खाक में तबदील हो गया है, इसके आस पास जहरीला धुआं फैला हुआ है। इस पूरे द्वीप पर 80 हजार लोग रहते हैं। 

Streams of red-hot lava have engulfed almost 800 hectares (2,000 acres) of  land, destroying about

Created On :   27 Oct 2021 8:03 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story