comScore

OMG: दुनिया का सबसे महंगा गिटार, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

OMG: दुनिया का सबसे महंगा गिटार, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

डिजिटल डेस्क। दुनिया में एक से बढ़कर महंगी-महंगी चीजें हैं, जिनकी कीमतें हैरान कर देती हैं। वैसे आमतौर पर आलीशान घर और कारों की कीमत करोड़ों में होती है, लेकिन जरा सोचिए कि अगर गिटार भी करोड़ों में बिकने लगे तो। यह सचमुच में हैरान करने वाली बात है। आज हम आपको एक ऐसे गिटार के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे खरीदना तो दूर कीमत सुनते ही लोगों को चक्कर आ जाए। यह दुनिया का सबसे महंगा गिटार है, जिसकी कीमत इतनी है कि उसमें आप चाहें तो 2-3 छोटे हवाई जहाज खरीद सकते हैं।  

यह गिटार अमेरिकी सिंगर और दुनिया के मशहूर गिटारिस्ट कर्ट कोबेन का है। पांच अप्रैल 1994 को कोबेन की मौत हो गई थी। हाल ही में उनके गिटार की नीलामी की गई, जिसमें वो करीब छह लाख डॉलर यानी 45 करोड़ रुपये से भी ज्यादा में बिका। मार्टिन डी-18ई अकूस्टिक मॉडल के इस गिटार की नीलामी की शुरुआत 10 लाख डॉलर यानी करीब सात करोड़ 56 लाख रुपये से हुई थी, जो करीब 45 करोड़ 38 लाख रुपये पर जाकर रूकी। इसी के साथ यह दुनिया का सबसे महंगा गिटार बन गया। इसे ऑस्ट्रेलिया की रोड्स माइक्रोफोन कंपनी के मालिक पीटर फ्रीडमैन ने खरीदा है।  

अपनी मौत से करीब पांच महीने पहले यानी 18 नवंबर 1993 को कर्ट कोबेन ने एमटीवी के एक लाइव प्रोग्राम में इसी गिटार के साथ परफॉर्म किया था। उनके इस परफॉर्मेंस का वीडियो यूट्यूब पर आज भी मौजूद है। वीडियो को अब तक 30 करोड़ से भी ज्यादा बार देखा जा चुका है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोबेन ने मार्टिन डी-18ई अकूस्टिक मॉडल के इस गिटार को पांच डॉलर में खरीदा था। कहा जाता है कि इस मॉडल के सिर्फ 302 गिटार ही दुनियाभर में मौजूद हैं। कोबेन ने गिटार खरीदने के बाद उसमें कुछ बदलाव भी कराए थे, क्योंकि वो बाएं हाथ से बजाते थे। इस बदलाव की वजह से ही गिटार बेहद ही खास बन गया था।

कमेंट करें
enivK