दैनिक भास्कर हिंदी: अजब-गजब: चीन के इस गांव में होती है जहरीले सांपों की खेती

June 2nd, 2020

डिजिटल डेस्क। आपने कई तरह के अनाज, फल, सब्जी या अन्य कई चीजों की खेती के बारे में तो सुना ही होगी। लेकिन क्या आपने सांप की खेती के बारे में सुना है। आपको सुनने में यह अजीब लगे, लेकिन यह सच है। दरअसल चीन के एक गांव में जहरीले सांपों की खेती होती है। इस गांव का नाम जिसिकियाओ है। यहां 30 लाख से ज्यादा जहरीले सांपों की वैरायटी पाई जाती है। करीब एक हजार की आबादी वाले इस गांव में लगभग हर दूसरा शख्स इस काम से जुड़ा हुआ है।

इस गांव के लोगों की दोस्ती किंग कोबरा और वाइपर जैसे खतरनाक सांपों से हैं। सांपों की खेती के लिए यह गांव पूरी दुनिया में फेमस है। इस खेती को स्नेक फार्मिंग के नाम से जाना जाता है। जिसिकियाओ गांव में सांपों की अलग-अलग प्रजातियों कि ब्रीडिंग भी कराई जाती है। इस फार्मिंग में किंग कोबरा, अजगर और जहरीले वाइपर समेत कई जहरीले सांप पाले जाते हैं।

यहां के लोग सांपों के अंग बाजार में बेचकर बढ़िया मुनाफा कमाते हैं। चूंकि चीन में सांप के मीट की काफी डिमांड है। इसलिए इस गांव में सांपों की खेती की जाती है। गांव के लोग सांप का जहर बेचकर भी अच्छा पैसा कमाते हैं। गौरतलब है कि, यहां सांपों का बूचड़ खाना भी है जहां सांपों को काटकर उनके अंग बेच दिए जाते हैं। वैसे तो गांव वालों के लिए ये जहरीले सांप बेहद आम है। मगर उन्हें 'फाइव स्टेप' नाम के सांप से डर लगता है। मान्यता है कि जब यह सांप किसी को डसता है, तो पांच कदम चलते ही उस शख्स की मौत हो जाती है।

 

खबरें और भी हैं...