अजब-गजब: दुनिया का एक देश ऐसा भी, जिसके पास अपनी सुरक्षा के लिए न तो एयरफोर्स है न नेवी

अजब-गजब: दुनिया का एक देश ऐसा भी, जिसके पास अपनी सुरक्षा के लिए न तो एयरफोर्स है न नेवी

Bhaskar Hindi
Update: 2021-06-22 18:39 GMT
अजब-गजब: दुनिया का एक देश ऐसा भी, जिसके पास अपनी सुरक्षा के लिए न तो एयरफोर्स है न नेवी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया में एक देश ऐसा भी है जिसके पास अपनी सुरक्षा के लिए न तो एयरफोर्स है और न ही नेवी। इस देश का नाम है भूटान। भूटान में नौसेना के ना होने की वजह ये है कि यह तिब्बत और भारत के बीच स्थित लैंडलॉक देश है। वहीं वायुसेना के लिए वह भारत देश पर निर्भर है। वैसे इस देश में आर्मी है, जिसे रॉयल भूटान आर्मी कहा जाता है। यह रॉयल बॉडीगार्ड्स और रॉयल भूटान पुलिस का संयुक्त नाम है। भारतीय सेना ही इन्हें प्रशिक्षण देती है। भूटान से जुड़ी और भी कई रोचक बातें है जिनके बारे में कम ही लोग जानते हैं।

भूटान दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जो जीवन स्तर को जीडीपी नहीं, बल्कि ग्रॉस नेशनल हैप्पीनेस यानि खुशी के स्तर से नापता है। ये कॉन्सेप्ट राजा जिगमे सिंग्याए वांगचुक लेकर आए थे ताकि भूटान को दुनिया का सबसे खुशहाल देश बनाया जाए। भूटान में खुश रहने वालों की संख्या भारत से भी ज्यादा है। ये देश अपनी संस्कृति को बचाने के लिए दुनिया से काफी समय तक कटा रहा। भूटान की सरकार देश में पर्यटन को बढ़ावा तो देती है लेकिन उसके साथ ही उनकी संख्या को सीमित रखती है।

भूटान में इंटरनेट, टीवी और स्मार्टफोन को भी काफी समय बाद इजाजत दी गई। भूटान ने अपने हरे-भरे जंगलों को बचाने के लिए भी काफी कड़े कानून बनाए हुए हैं। जहां भारत आज भी प्लास्टिक थैलियों पर रोक नहीं लगा पा रहा है वहीं भूटान में ये 1999 से ही बैन हैं। अपने जंगलों की रक्षा के लिए भूटान ने कानून बनाया है कि देश के 60 फीसदी हिस्से में जंगल होना चाहिए। भूटान दुनिया का पहला कार्बन नेगेटिव देश भी है। मतलब ये जितना कार्बन डाईऑक्साइड बनाता है, उससे ज्यादा अवशोषित करता है।
 

Tags:    

Similar News