यहां जमीन से निकलते हैं पत्थर के चावल और दाल, वैज्ञानिक भी हैरान

यहां जमीन से निकलते हैं पत्थर के चावल और दाल, वैज्ञानिक भी हैरान

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-06 05:52 GMT
यहां जमीन से निकलते हैं पत्थर के चावल और दाल, वैज्ञानिक भी हैरान

डिजिटल डेस्क, रांची। भोजन करते वक्त अगर एक भी पत्थर दांतों के नीचे आ जाए तो मुश्किल हो जाती है, लेकिन भारत देश में एक ऐसी भी जगह है जहां जमीन के अंदर से चावल और दाल निकलते हैं वह भी पत्थर के। इनके आकार और प्रकार ने वैज्ञानिकों को भी आश्चर्य में डाल दिया है। ये अनोखी जगह है झारखंड के साहिबगंज स्थित कटघर गांव में। 

इस आश्चर्यजनक घटना के बाद इस चावल और दाल को देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। आसपास के निवासी दुकान लगाकर इन पत्थर के चावल और दाल को बेचते हैं और पर्यटक इन्हें बड़े ही शौक से खरीदते हैं। 

प्रचलित कहानी 

क्षेत्र में प्रचलित कहानी के अनुसार प्राचीन काल में इस राज्य में एक साधु आए और उन्होंने राजा से भोजन मांगा, लेकिन उन्हें मनमुताबिक उत्तर नहीं मिला। इससे साधु को गुस्सा आया और उन्होंने श्राप दे दिया जिससे सारा अन्न पत्थर के रूप में तब्दील हो गया। बाद में राजा ने माफी मांगी तब कहीं जाकर साधु का दिल पसीजा। इसके बाद साधु ने सारे पत्थर के अन्न को जमीन के नीचे दबा दिया तभी से ये पत्थर के दाने यहां निकल रहे हैं।

वैज्ञानिकों ने कहा 

अब तक यहां अनेक वैज्ञानिक रिसर्च करने जा चुके हैं। प्राथमिक जानकारी में ये पत्थर सिलिका के कण बताए गए हैं। इनका संबंध जुरासिक काल से होना भी बताया जा रहा है। इसके अतिरिक्त भी कई तरह की राय सामने आ रही हैं। जबकि कोई सार्थक और एकमत इस मामले में सामने अब तक नहीं आ सका। 

Similar News