IND VS AUS: दूसरा वनडे मैच आज, सीरीज बराबर करने उतरेगी टीम इंडिया

IND VS AUS: दूसरा वनडे मैच आज, सीरीज बराबर करने उतरेगी टीम इंडिया

Bhaskar Hindi
Update: 2020-01-16 10:36 GMT
IND VS AUS: दूसरा वनडे मैच आज, सीरीज बराबर करने उतरेगी टीम इंडिया
हाईलाइट
  • तीन मैचों की वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया 1-0 से आगे
  • पहले वनडे मैच में भारत को 10 विकेट से हराया था
  • भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मैच आज राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेला जाएगा

डिजिटल डेस्क। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मैच आज राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच का प्रसारण दोपहर 1:30 बजे से होगा। तीन मैचों की इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया 1-0 से बढ़त बनाए हुए है। ऑस्ट्रेलिया ने मुंबई में खेले गए पहले वनडे मैच में भारतीय टीम को 10 विकेट से मात देकर बढ़त हासिल की थी। अब ऑस्ट्रेलिया की नजर दूसरा मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करने पर होगी। वहीं टीम इंडिया यह मैच जीतकर सीरीज को 1-1 से बराबर करना चाहेगी। 

अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरा मैच जीत जाती है तो, यह उसकी टीम इंडिया के घर में लगातार दूसरी वनडे सीरीज जीत होगी। पिछली बार भारत में दोनों टीमों के बीच 2019 में वनडे सीरीज खेली गई थी। तब ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ 3-2 से वनडे सीरीज जीती थी। 

हेड टू हेड -
भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 138 वनडे मैच खेले गए हैं। जिसमें से ऑस्ट्रेलिया ने 78 और भारत ने 50 मैच जीते हैं। वहीं 10 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला था। दोनों टीमों के बीच भारत के घरेलू मैदान पर अब तक 62 मैच हुए हैं। जिसमें से ऑस्ट्रेलिया 30 और भारत 27 मैच जीती। 5 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला था। 

कोहली के सामने सबसे बड़ी चुनौती बल्लेबाजी क्रम
राजकोट में कोहली के सामने सबसे बड़ी चुनौती बल्लेबाजी क्रम होगी। इसके अलावा शीर्ष क्रम में बल्लेबाजों के स्थानों को लेकर भी माथापच्ची होनी है। रोहित शर्मा, शिखर धवन और लोकेश राहुल के रूप में तीन सलामी बल्लेबाजों के रहते हुए कौन कहां खेलेगा यह सिरदर्द बना है। मुंबई में रोहित और धवन ने ओपनिंग की थी तो राहुल नंबर-3 खेले थे। कोहली को इस कारण चौथे नंबर पर आना पड़ा था।

कोहली इस मैच में नंबर-3 पर उतरेंगे
कोहली के इस नंबर पर आने की कई पूर्व खिलाड़ियों ने आलोचना की थी और यह तक कहा था कि कोहली को नंबर-3 पर ही खेलना चाहिए। राजकोट में बहुत मुमकिन है कि कोहली अपने पुराने स्थान नंबर-3 पर ही खेलें। अब देखना यह है कि सलामी बल्लेबाजी कौन करता है। संभावना है कि रोहित और धवन सलामी जोड़ी के रूप में रहेंगे और राहुल नंबर-4 पर आएंगे। ऐसा भी हो सकता है कि राहुल को बाहर बैठाया जाए।

चहल और शिवम को मिल सकता है मौका
कुल मिलाकर दूसरे मैच से पहले टीम प्रबंधन के सामने बल्लेबाजी क्रम को व्यवस्थित करने की चुनौती है, और यही हाल गेंदबाजी का भी है। बुमराह और शामी बेअसर रहे थे, लेकिन ऐसा बहुत कम होता है कि यह दोनों प्रभाव नहीं छोड़ पाए। हां स्पिन विभाग में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। युजवेंद्र चहल के प्लेइंग-11 में आने की संभावनाओं से भी इनकार नहीं किया जा सकता। वहीं शिवम दुबे के रूप में एक हरफनमौला खिलाड़ी भी टीम के पास है। कोहली अगर दुबे को मौका दें तो हैरानी वाली बात नहीं होगी।

बिना किसी बदलाव के उतरेगी ऑस्ट्रेलिया
पहले मैच में मिली जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया आत्मविश्वास से लबरेज होगी। लेकिन वो जानती है कि भारत जख्मी शेर है जो वापसी को बेताब है। कोहली की आग से दुनिया वाकिफ है और घर में 10 विकेट से हार कोहली को बर्दाश्त नहीं है। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने पहले मैच के बाद कहा था कि भारत अब और खतरनाक होकर वापसी की कोशिश करेगा। ऑस्ट्रेलियाई लिहाज से उसकी गेंदबाजी सही जा रही है। पहले मैच में वार्नर और फिंच के कारण बाकी बल्लेबाजों को मौका नहीं मिला था। स्टीव स्मिथ कितने खतरनाक हैं यह कोहली एंड कंपनी जानती है। मार्नस लाबुशैन अभी तक वनडे नहीं खेले हैं लेकिन वह फॉर्म में है। पहले मैच में प्रदर्शन के अनुसार ऑस्ट्रेलिया दूसरे मैच में प्लेइंग इलेवन में बिना किसी बदलाव के उतर सकती है। 

वेदर फोरकास्ट 
शुक्रवार को राजकोट में धूप निकलेगी और मौसम भी साफ रहेगा। दोपहर में तापमान 20-24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। हालांकि, जैसे-जैसे दिन बढ़ेगा तो तापमान में थोड़ी गिरावट आती जाएगी। शाम तक तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक भी कम हो सकता है। हवा के कारण दूसरी पारी में गेंद थोड़ा हिल सकती है। 

पिच  रिपोर्ट
सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी के लिए स्वर्ग मानी जाती है। इस पिच पर शायद ही तेज गेंदबाज को कुछ मदद मिले। दूसरी पारी की शुरुआत में गेंद थोड़ी हिल सकती है जैसा कि मुंबई में हुआ था। लेकिन पिच बल्लेबाजों के लिए फायदेमंद होगी। शाम को बाद में आने वाली ओस गेंदबाजी को और कठिन बना देगी, खासकर स्पिनरों के लिए। टॉस जीतने वाला कप्तान इस पिच पर लक्ष्य का पीछा करना पसंद करेगा। 

टीमें  :-

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), लोकेश राहुल, नवदीप सैनी, शार्दूल ठाकुर।

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, एश्टन अगर, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, मार्नस लाबुशैन, केन रिचर्डसन, डी आर्की शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, एश्टन टर्नर, डेविड वार्नर, एडम जाम्पा। 

 

Tags:    

Similar News