इंडियन प्रीमियर लीग में इन गेंदबाजों ने हासिल किए सबसे ज्यादा विकेट, टॉप दो ने कह दिया क्रिकेट को अलविदा

आईपीएल रिकॉर्ड्स इंडियन प्रीमियर लीग में इन गेंदबाजों ने हासिल किए सबसे ज्यादा विकेट, टॉप दो ने कह दिया क्रिकेट को अलविदा

Shiv Pathak
Update: 2023-03-17 16:10 GMT
इंडियन प्रीमियर लीग में इन गेंदबाजों ने हासिल किए सबसे ज्यादा विकेट, टॉप दो ने कह दिया क्रिकेट को अलविदा
हाईलाइट
  • एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड ड्वेन ब्रावो के नाम दर्ज है

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इंडियन प्रीमियर लीग विश्व की सबसे बड़ी फ्रेंचाईजी क्रिकेट लीग है। आईपीएल का 16वां सीजन इसी महीने 31 मार्च से शुरु होने जा रहा है। वैसे क्रिकेट का सबसे छोटा फॉर्मेट गेंदबाजों के लिए काल माना जाता है क्योंकि यहां छोटी बाउंड्री और बैटिंग फ्रेंडली पिच तैयार की जाती है। जहां बल्लेबाज गेंदबाजों पर हावी दिखाई देते हैं। लेकिन दुनिया की सबसे बड़ी लीग में गेंदबाजों ने भी अपना दबदबा कायम किया है। आइए जानते हैं किन गेंदबाजों ने आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं। 

ड्वेन ब्रावो- वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम के चैम्पियन ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो आईपीएल में सबसे अधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। ब्रावो ने आईपीएल में खेले 161 मैचों में 23.82 की औसत और 8.38 इकॉनमी से 183 विकेट हासिल किए हैं। ब्रावो ने आईपीएल से अब संन्यास ले चुके हैं। एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड ड्वेन ब्रावो के नाम दर्ज है, ब्रावो ने साल 2013 आईपीएल सीजन में 32 विकेट चटकाए थे। 

लसिथ मलिंगा- यॉर्कर किंग के नाम से मशहूर श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा आईपीएल में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। मलिंगा ने आईपीएल में खेले 122 मैचों में 19.79 की औसत और 7.14 की इकॉनमी से कुल 170 विकेट हासिल किए हैं। मलिंगा ने भी आईपीएल को अलविदा कह दिया है। 

युजवेंद्र चहल- मौजूदा दौर के सबसे बेस्ट लेग स्पिनर्स की लिस्ट में शामिल युजवेंद्र चहल आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में तीसरे नंबर पर आते हैं। चहल ने आईपीएल में खेले 131 मैचों में 21.83 की औसत और 7.61 की इकॉनमी से कुल 166 विकेट हासिल किए हैं। चहल इस सीजन राजस्थान रॉयल्स की टीम की ओर से खेलते नजर आएंगे। 

अमित मिश्रा- भारतीय टीम के दिग्गज लेग स्पिनर अमित मिश्रा का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। अमित मिश्रा आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में चौथे नंबर पर हैं। अमित मिश्रा ने आईपीएल में खेले 154 मुकाबलों में 23.95 की औसत और 7.35 की इकॉनमी से 166 विकेट हासिल किए हैं। अमित मिश्रा इस सीजन लखनऊ सुपर जायंट्स की ओर से खेलते दिखाई देंगे। 

पीयूष चावला- इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर भी एक भारतीय लेग स्पिनर पीयूष चावला का नाम है। पीयूष चावला ने आईपीएल में खेले 165 मैचों में 27.39 की औसत और 7.88 की इकॉनमी से 157 विकेट हासिल किए हैं। 

Tags:    

Similar News