क्यों रद्द नहीं किया जा सकता टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान का मैच? भारत को उठाना होगा ज्यादा नुकसान, समझिए क्यों?

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप क्यों रद्द नहीं किया जा सकता टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान का मैच? भारत को उठाना होगा ज्यादा नुकसान, समझिए क्यों?

Manuj Bhardwaj
Update: 2021-10-19 14:05 GMT
क्यों रद्द नहीं किया जा सकता टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान का मैच? भारत को उठाना होगा ज्यादा नुकसान, समझिए क्यों?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच 24 अक्टूबर को होने वाले हाई-वोल्टेज मुकाबले का प्रशंसक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। बहुत समय के बाद दोनों टीमें एक-दूसरे का सामना करेंगी। लेकिन ये मैच अब राजनैतिक तूल पकड़ता जा रहा है। पिछले कुछ दिनों से आतंकवादी लगातार कश्मीर में घुसपैठ कर रहे हैं और सैन्य अधिकारियों के अलावा आम लोगों को भी निशाना बना रहे हैं। पिछले हफ्ते 9 जवान शहीद हो चुके हैं और वहीं चार आम लोग भी आतंकियों की गोली से शिकार होकर अपनी जान गवां चुके हैं। यही कारण है कि केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इस मैच को रद्द करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि, "पाकिस्तान आतंकी गतिविधियों में शामिल रहता है। इस मैच पर एक बार फिर विचार करने की जरूरत है। भारत को पाकिस्तान के साथ क्रिकेट मैच नहीं खेलना चाहिए।"

इसके बाद से प्रशंसकों के मन में एक बड़ा सवाल उठ रहा हैं कि क्या ऐसा संभव हैं? मौजूदा हालातों पर नजर डाली जाए तो भारत-पाक मैच को रद्द करना  संभव नहीं दिखाई देता। इसके पीछे कई कारण हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह तो यह है कि इस मैच के होने और नहीं होने का फैसला करना पूरे विश्व में क्रिकेट का संचालन करने वाली संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के हाथ में है। अब जबकि मैच शेड्यूल हो चुका है तो आईसीसी इसे रद्द करने के बारे में सोचना भी नहीं चाहेगा।

2012 के बाद से सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट में आमने-सामने

भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी मुकाबला सीरीज 2012 में खेली गई थी, उसके बाद से दोनों देशों ने सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट्स में ही एक-दूसरे का सामना किया है। भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना आखरी मैच 2019 वर्ल्ड कप में खेला था, जो इंग्लैंड में हुआ था। उसके बाद भारत ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप-2021 के दौरान पाकिस्तान से सीरीज खेलने से इनकार कर दिया था। इस पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी से कई बार शिकायत भी की, लेकिन बीसीसीआई प्रमुख सौरभ गांगुली अपनी बात पर अड़े रहे। इतना ही नहीं, भारत ने पहले ही साफकिया हुआ कि अगर कोई टूर्नामेंट पाकिस्तान में हुआ तो भारत वहां मैच नहीं खेलेगा। बीसीसीआई ने दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल में भी उसके खिलाड़ियों के खेलने पर बैन लगा रखा है। अगर देखा जाए तो भारत ने खेल में भी पाकिस्तान से हर संभव दूरी बना रखी है।

नहीं खेलने पर किसका नुकसान?

मान लेते हैं यदि भारत इस मैच को नहीं खेलता हैं तो उसे बड़ा नुकसान उठाना होगा। सबसे पहले तो आईसीसी उस पर जुर्माना लगा सकता है। अगर भारत पाकिस्तान के सामने नहीं उतरता हैं तो ऐसे में उसे वॉकओवर देना पड़ेगा और बिना खेले 2 अंक पाकिस्तान को मिल जाएंगे। इससे पॉइंट्स टेबल में भारत को नुकसान तो होगा ही साथ ही सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए संभव है कि उसके लिए लगभग हर मैच नॉकआउट (क्योंकि दोनों ग्रुप की टॉप-2 टीमें ही सेमीफाइनल में पहुंचेंगी) के समान हो जाएगा।

चलो ग्रुप स्टेज तक तो ठीक है लेकिन अगर भारत-पाक नॉकऑउट (फाइनल और सेमीफाइनल) में एक-दूसरे के सामने आ जाते हैं तो फिर क्या होगा? अगर वहां पर आप मैच खेलने से पीछे हटते हैं तो पहले तो आप  2 अंक देकर उसके लिए सेमीफाइनल का रास्ता आसान करेंगे और या फिर सेमीफाइनल में आप बिना खेले उसे फाइनल में पहुंचा देंगे। और फिर फाइनल में बिना खेले उसे विश्व विजेता बना देंगे। जो संभव नहीं है।
 

पहले भी उठ चुकी हैं इस तरह की मांग, तब सचिन उतरे थे सपोर्ट में 

इससे पहले भी भारत-पाक मैच को रद्द करने की मांग उठ चुकी है, बात करें 2019 वर्ल्ड कप की तब भी इस तरह की परिस्थिति आई थी। जब महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर से पूछा गया तो उन्होंने कहा था, "मैं ऐसा नहीं चाहूंगा। दो पॉइंट गिफ्ट में मिलने से पाकिस्तान की मदद ही होगी, जो मैं नहीं चाहूंगा।"  यह मैच 16 जून, 2019 को मैनचेस्टर में खेला गया था, जिसमें भारत ने बारिश से बाधित मैच में पाकिस्तान को डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार 89 रनों से हराया था। ताबड़तोड़ 140 रन बनाने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

1999 कारगिल युद्ध के दौरान भारत ने पाकिस्तान को क्रिकेट में भी चटाई थी धूल 

1999 में जहां एक तरफ भारतीय सैनिक कारगिल में पाकिस्तान के साथ युद्ध कर रहे था तो वहीं दूसरी तरफ 5,000 मील दूर, मोहम्मद अजहरुद्दीन के जांबाज मैनचेस्टर में वसीम अकरम के खिलाड़ियों खिलाफ वर्ल्ड कप मैच खेल रहे थे।  

दोनों देशों के बीच युद्ध तब शुरू हुआ जब पाकिस्तानी सैनिक सीमा के भारतीय हिस्से में आ गए। युद्ध मई में शुरू हुआ और 26 जुलाई, 1999 तक भारतीय सैनिकों द्वारा पाकिस्तानी सेना से टाइगर हिल पर कब्जा करने के बाद तक जारी रहा और क्रिकेट विश्व कप 14 मई से शुरू होकर 20 जून तक चला। भारत और पाकिस्तान के बीच हाई-वोल्टेज मुकाबला 8 जून को सुपर सिक्स में खेला गया था। 

क्या अजीब संयोग है - भारत ने कारगिल और मैनचेस्टर दोनों में पाकिस्तान को हराया था।

मैच रद्द न करने के पीछे आर्थिक कारण भी 

भारत-पाकिस्तान के बीच मैच न हो, आईसीसी ऐसा कभी नहीं चाहेगा। इसकी सबसे बड़ी वजह हैं आर्थिक फायदा। आईसीसी को इस मैच से टूर्नामेंट के बराबर रेवेन्यू मिल सकता है। इस हाई-वोल्टेज मैच को लेकर न केवल फैंस को बेसब्री इंतजार रहता है, बल्कि आईसीसी भी चाहता हैं कि ये दोनों टीमें आमने-सामने हों। 

भारत का पूरा शेड्यूल

भारतीय टीम टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 24 अक्टूबर को दुबई के मैदान से करेगा। भारत का अगला मुकाबला 31 अक्टूबर को दुबई में न्यूजीलैंड से होगा, उसके बाद टीम को तीन नवंबर को अबू धाबी में अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है। भारत सुपर 12 मैच के बचे हुए दो मैचों को ग्रुप बी के विजेता (दुबई में पांच नवंबर) और ग्रुप ए से दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम (दुबई में आठ नवंबर) के खिलाफ खेलेगा।

Tags:    

Similar News