द एलिफेंट व्हिस्पर्स के गुनीत मोंगा के लिए यह दूसरा ऑस्कर है

ऑस्कर 2023 द एलिफेंट व्हिस्पर्स के गुनीत मोंगा के लिए यह दूसरा ऑस्कर है

IANS News
Update: 2023-03-13 09:30 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री लघु फिल्म का ऑस्कर आम तौर पर किसी भी अकादमी पुरस्कार शाम में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ध्यान आकर्षित करने वाले बड़े नामों की चमक में एक धुंधलेपन के रूप में समाप्त होता है। हालांकि गुनीत मोंगा के लिए इसने उनके दिल में एक विशेष स्थान अर्जित किया है, क्योंकि उन्हें दो बार ऑस्कर प्राप्त हो चुका है।

कार्यकारी निर्माता के रूप में मोंगा द एलिफेंट व्हिस्पर्स, फोटोग्राफर कार्तिकी गोंजाल्विस की पहली डॉक्यूमेंट्री के पीछे की ताकत थीं, जिसने 95वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री लघु फिल्म के लिए ऑस्कर जीता।

मोंगा का पहला ऑस्कर डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म, ईरानी अमेरिकी फिल्म निर्माता रायका जेहतबच की पीरियड: एंड ऑफ सेंटेंस के लिए था।

मोंगा, संयोग से, पहले अनुराग कश्यप के साथ गैंग्स ऑफ वासेपुर - भाग 1, गैंग्स ऑफ वासेपुर - भाग 2, पेडलर्स, द लंचबॉक्स, मसान, जुबान और जैसी परियोजनाओं पर काम कर चुकी हैं।

द एलिफेंट व्हिस्पर्स मोंगा की गोद में उतरा, जब कार्तिकी गोंजाल्विस ने उससे संपर्क किया, जो ऊटी में अपने घर जाते समय मुदुमलाई नेशनल पार्क के पास बोमन और उसके बच्चे हाथी रघु से टकरा गया था।

लघु फिल्म में बोम्मन और उसके सहायक बाली के बीच के नाजुक रिश्ते का दस्तावेजीकरण किया गया है, जिससे वह बाद में शादी करता है (मोंगा ने कहानी की बेहतर समझ पाने के लिए जंगल में गहरे जंगल में उनकी शादी में भाग लिया), और रघु, जो अनाथ हो गया था और बाद में झुंड द्वारा छोड़ दिया गया था। उसकी मां को राष्ट्रीय उद्यान में करंट लग गया।

आईआईटी-मंडी के संस्थापक-निदेशक टिमोथी और अमेरिका में जन्मे इतिहासकार प्रिसिला गोंजाल्विस की बेटी गोंसाल्वेस ने स्वदेशी जोड़े की कहानी को अपने फोन और एक डीएसएलआर कैमरे से शूट किया।

इस क्षेत्र में अपनी तरह के सबसे पुराने संस्थानों में से एक, थेप्पाकडू हाथी शिविर में अधिकांश फिल्मांकन किया गया था। गोंसाल्वेस के पास 400 घंटे की फुटेज थी, जिसे अंत में उन्होंने 40 मिनट तक कम कर दिया।

लेकिन यह सब गोंजाल्विस के मुंबई में मोंगा के घर पर डेढ़ महीने बिताने के बाद हुआ। मोंगा ने नौसिखिया निर्देशक को, जो पूरी तरह जुनून से प्रेरित था, अपने घर मेहमान बनने के लिए आमंत्रित किया था, ताकि वे एक-दूसरे को समझ सकें।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News