राजनाथ सिंह के पांच साल पुराने बयान को यूपी चुनाव से जोड़कर किया जा रहा है वायरल

फर्जी खबर राजनाथ सिंह के पांच साल पुराने बयान को यूपी चुनाव से जोड़कर किया जा रहा है वायरल

Neha Kumari
Update: 2022-01-31 10:35 GMT
राजनाथ सिंह के पांच साल पुराने बयान को यूपी चुनाव से जोड़कर किया जा रहा है वायरल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के कुछ राज्यों में फरवरी महीने से विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में यूपी में चुनावी घमासान मचा हुआ है। सोशल मीडिया पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का एक बयान वायरल हो रहा है, इस वायरल पोस्ट में ट्विटर यूजर एक अखबर की फोटो शएयर कर रहें हैं साथ ही कैप्शन में लिखा है, "वोट नहीं देना मत दो पर जूते मत चलाओ: राजनाथ सिंह"। वहीं यूजर इसके साथ दावा कर रहे हैं कि यह बयान यूपी चुनाव को देखते हुए दिया गया है। सोशल मीडिया यूजर इसे फेसबुक पर भी कुछ ऐसे ही कैप्शन के साथ शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल खबर की सच्चाई
खबर की सच्चाई पता करने के लिए हमनें इसे पढ़ कर देखा जिसकी पहली लाइन में ही राजनाथ सिंह को केन्द्रीय गृहमंत्री बताते हुए आगे लिखा गया है। जिससे यह बात तो साफ हो जाती है की खबर में कुछ मिलावट है क्यों कि राजनाथ सिंह इस वक्त देश के केन्द्रीय रक्षा मंत्री के तौर पर काम कर रहें हैं। आगे इस वायरल तस्वीर गूगल रिवर्स सर्च की मदद से सर्च करने पर हमें कुछ मीडिया रिपोर्टस मिले। 2017 में एक मीडियो रिपोर्ट में राजनाथ सिंह के बयान पर खबर छापी गई थी, जिसे पढ़ने के बाद पता चलता है कि यह बयान पांच साल पुराना है।

राजनाथ सिंह ने क्यों दिया था बयान?
राजनाथ सिंह का वायरल बयान उन्होंने पंजाब के अबोरह में एक चुनाव प्रचार के दौरान दिया था। यह उस समय की बात है जब पंजाब मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल पर लंबी विधानसभा इलाकें में एक व्यक्ति ने जूता फेक दिया था। वहां के उपमुख्यमंत्री और बादल के बेटे सुखबीर बादल पर पथराव भी किया गया था। इन सब घटनाओं को देखते हुए राजनाथ सिंह का बयान सामने आया था कि, "आप को वोट ना देना हो तो मत दीजिए लेकिन क्या आप उनपे लाठी चलाएंगे जूते फेंकेंगे"।

इन सब मीडिया रिपोर्ट से यहबात साफ है कि यह बयान पांच साल पुराना है, जिसे अभी के यूपी चुनाव से जोड़कर  वायरल किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News