दोबारा पैर पसार रहा कोरोना, बीते 24 घंटे के दौरान देश में 1805 नए मामले सामने आए, यूपी के एक ही स्कूल में एक दिन में 38 बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिले

कोरोना अलर्ट  दोबारा पैर पसार रहा कोरोना, बीते 24 घंटे के दौरान देश में 1805 नए मामले सामने आए, यूपी के एक ही स्कूल में एक दिन में 38 बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिले

Anchal Shridhar
Update: 2023-03-27 12:35 GMT
दोबारा पैर पसार रहा कोरोना, बीते 24 घंटे के दौरान देश में 1805 नए मामले सामने आए, यूपी के एक ही स्कूल में एक दिन में 38 बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिले
हाईलाइट
  • XBB.1.16 वैरिएंट हो सकता है वजह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोना के मामलों में एक बार फिर इजाफा होने लगा है। पिछले 24 घंटे की बात करें तो इस दौरान 1805 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं, जिनमें 6 लोगों ने दम तोड़ दिया है। बता दें कि इसके दिन पहले यानी शनिवार को देश में कोरोना के कुल 1890 मामले सामने आए थे और 7 लोगों की मौत हो गई थी। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी नये आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 10300 हो चुकी है। इनमें से करीब 60 फीसदी मामले गुजरात और महाराष्ट्र से हैं। 

पूरे देश में बढ़ रहे मामले

कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी के चलते अब देश में डर का माहौल पैदा हो गया है। पीएम मोदी ने भी रविवार को अपने मन की बात प्रोग्राम में देशवासियों के कोरोना के प्रति सचेत किया था। देश की राजधानी दिल्ली से लेकर यूपी, एमपी, महाराष्ट्र, गुजरात और केरल समेत अन्य राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों को मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण आज कोरोना की तैयारियों की समीक्षा के लिए राज्यों के स्वास्थ्य सचिवों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक बैठक करेंगे। वहीं देशभर की प्राइवेट व सरकारी हॉस्पिटलों में दवाईयां, मरीजों के लिए बिस्तर, मेडिकल इक्विपमेंट और मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता का जायजा लेने के लिए मॉक ड्रिल किया जाएगा। इसकी जानकारी भी आज होने वाली बैठक में दी जाएगी। दो दिन पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सभी राज्यों को कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश भी दिए गए थे। 

पिछले 24 घंटो की बात करें तो इस दौरान सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र और गुजरात में दर्ज किए। महाराष्ट्र में जहां 397 वहीं गुजरात में 303 मरीज मिले। केरल में 299, कर्नाटक में 209 और दिल्ली में 153, उत्तरप्रदेश में 77, राजस्थान में 46, मध्यप्रदेश में 5 और छत्तीसगढ़ में 1 कोरोना केस मिले। 

यूपी के स्कूल में मिले 39 पॉजिटिव

वहीं यूपी के लखीमपुर खीरी में उस दौरान हड़कंप मच गया जब यहां के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय मितौली में 26 मार्च को 38 छात्राएं और एक शिक्षिका कोरोना पॉजिटिव पाई गईं। एक साथ इतने सारे संक्रमित मरीज मिलने से सारे इलाके में डर का माहौल बन गया है। सीएमओ डॉ. संतोष गुप्ता के मुताबिक स्कूल की एक छात्रा के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर सभी छात्राओं और स्टाफ समेत 92 लोगों के सैंपल लिए गए थे। जिसमें से 1 टीचर समेत 38 छात्र-छात्राएं पॉजिटिव पाए गए।

XBB.1.16 वैरिएंट हो सकता है वजह

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि देश में बढ़ते मामलों के पीछे कोरोना का नया वैरिएंट XBB.1.16 हो सकता है। इसके साथ ही विशेषज्ञों ने लोगों से इससे न घबराने की सलाह दी है। विशेषज्ञों के मुताबिक, लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। कोविड से जुड़े सारे प्रोटोकॉल फॉलो करें। यदि किसी ने बूस्टर डोज नहीं लिया है तो वह जल्द से जल्द ले लेना चाहिए।


 

Tags:    

Similar News