पंजाब में 105 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई

किसानों को भुगतान जारी पंजाब में 105 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई

IANS News
Update: 2023-04-28 18:00 GMT
पंजाब में 105 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब में शुक्रवार को गेहूं की आमद 105 लाख मीट्रिक टन को पार कर गई है। यह पिछले साल की कुल आमद 102.7 लाख मीट्रिक टन से अधिक है।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने कहा, सरकारी एजेंसियों द्वारा 100 लाख मीट्रिक टन से अधिक पहले ही खरीदा जा चुका है।

मंत्री ने कहा कि शुक्रवार को मंडियों में 4.5 लाख मीट्रिक टन गेहूं की आमद हुई, और इस रुख के साथ पिछले सीजन की तुलना में गेहूं की कुल खरीद कम से कम 20 लाख मीट्रिक टन अधिक होगी।

किसानों को एमएसपी भुगतान पर संतोष व्यक्त करते हुए मंत्री ने कहा कि पिछले वर्ष के सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए शुक्रवार तक 5,72,822 किसानों को भुगतान के लिए 18,366 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। साथ ही यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि खरीद के 48 घंटे के भीतर किसानों को भुगतान जारी कर दिया जाए।

मंत्री ने आगे कहा कि गेहूं की खरीद में पूरी पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए चल रहे गेहूं खरीद सीजन के दौरान राज्य में वाहन ट्रैकिंग प्रणाली लागू की गई है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में जीपीएस लगे वाहनों की संख्या बढ़कर 30,000 से अधिक हो गई है। वाहन ट्रैकिंग प्रणाली के माध्यम से 20,2250 से अधिक ऑनलाइन गेट पास जारी किए गए हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News