कांग्रेस ने अमेठी, रायबरेली में बाहरी लोगों पर भरोसा किया

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 कांग्रेस ने अमेठी, रायबरेली में बाहरी लोगों पर भरोसा किया

IANS News
Update: 2022-02-08 13:30 GMT
कांग्रेस ने अमेठी, रायबरेली में बाहरी लोगों पर भरोसा किया

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। पार्टी से नेताओं के पलायन के बाद कांग्रेस रायबरेली और अमेठी में चुनाव लड़ने के लिए अब बाहरी लोगों पर भरोसा कर रही है। ये दोनों क्षेत्र कभी कांग्रेस के गढ़ माने जाते थे। अमेठी में कांग्रेस ने आशीष शुक्ला को मैदान में उतारा है, जो कांग्रेस में शामिल होने से पहले भाजपा के प्रति निष्ठा रखते थे। अमेठी के जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र में समाजवादी पार्टी की ओर से कांग्रेस प्रत्याशी विजय पासी मैदान में हैं। हालांकि, अमेठी एकमात्र ऐसा विधानसभा क्षेत्र नहीं है जहां कांग्रेस ने अन्य दलों के नेताओं को मैदान में उतारा है।

रायबरेली में भी पार्टी ने ऐसे उम्मीदवार को मैदान में उतारा है, जो पार्टी कैडर से ताल्लुक नहीं रखते। हरचंदपुर में, जहां कांग्रेस विधायक राकेश सिंह भाजपा में शामिल हुए, पार्टी ने पूर्व मंत्री सुरेंद्र विक्रम सिंह (जिनकी सपा के प्रति निष्ठा थी) को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने सरेनी विधानसभा सीट से सुधा द्विवेदी को मैदान में उतारा है जो कथित तौर पर भाजपा से टिकट मांग रही थीं। ऊंचाहार से कांग्रेस प्रत्याशी अतुल सिंह भी भाजपा से टिकट मांग रहे थे। भाजपा ने जब उनके दावे को नजरअंदाज कर दिया, तब दोनों कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार हो गए।

पार्टी के एक नेता ने स्वीकार किया, रायबरेली से हमारे दो मौजूदा विधायक - राकेश सिंह (हरचंदपुर) और अदिति सिंह - भाजपा में शामिल हो गए हैं और हमें नए उम्मीदवारों के लिए पार्टी से बाहर देखना पड़ा। उन्होंने कहा, रायबरेली और अमेठी में कांग्रेस के पास अपने कैडरों से मजबूत उम्मीदवार नहीं हैं। इसलिए पार्टी ने बाहरी लोगों पर भरोसा किया है। अगर उम्मीदवारों का चयन कांग्रेस के पक्ष में काम करता है तो इसे एक अच्छी रणनीति कहा जा सकता है। कांग्रेस के भीतर से मैदान में उतरने वालों में रायबरेली विधानसभा सीट से मनीष सिंह चौहान और बछरावां विधानसभा सीट से सुशील पासी शामिल हैं।

अमेठी की तिलोई विधानसभा सीट से कांग्रेस ने जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष प्रदीप सिंघल को मैदान में उतारा है। फतेह मोहम्मद को अमेठी की गौरीगंज विधानसभा सीट से जबकि अर्जुन पासी को सैलून विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी लोकसभा में रायबरेली सीट का प्रतिनिधित्व करती हैं, जबकि पार्टी नेता राहुल गांधी, जो 2004 से 2019 तक अमेठी से सांसद थे, 2019 में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से हार गए। वह दो सीटों पर लड़े थे, इसलिए केरल के वायनाड से सांसद हैं।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News