दिल्ली सरकार ने एंटी ओपन बर्निंग अभियान को 13 जून तक के लिए बढ़ाया

गोपाल राय दिल्ली सरकार ने एंटी ओपन बर्निंग अभियान को 13 जून तक के लिए बढ़ाया

IANS News
Update: 2022-05-12 13:30 GMT
दिल्ली सरकार ने एंटी ओपन बर्निंग अभियान को 13 जून तक के लिए बढ़ाया
हाईलाइट
  • यह अभियान दिल्ली के पर्यावरण सुधार और प्रदूषण नियंत्रण में एक एहम भूमिका निभाता रहेगा।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली सरकार एंटी ओपन बर्निंग अभियान को अगले एक महीने यानी 13 मई से 13 जून तक बढ़ाने जा रही है, इसके निर्देश पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिए हैं, उन्होंने बताया कि, दिल्ली में समर एक्शन प्लान के तहत शुरू किए गए एंटी ओपन बनिर्ंग अभियान के पहले चरण (12 अप्रैल से 12 मई) की रिपोर्ट भी विभाग द्वारा जारी की गई है। इसके तहत 5241 स्थलों का निरीक्षण पूरा किया गया, साथ ही 23 लोगो और संस्थाओ को नोटिस, 6 लोगो का अभियोजन किया गया है।

रिपोर्ट पर प्रकाश डालते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि, समर एक्शन प्लान के तहत शुरू किए गए एंटी ओपन बनिर्ंग अभियान के प्रथम चरण का आज आखिरी दिन है। दिल्ली में ओपन बनिर्ंग के मामलों को देखते हुए, एंटी ओपन बनिर्ंग अभियान को 13 मई से 13 जून तक बढ़ाने के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

रिपोर्ट के अनुसार पिछले एक महीने में करीबन 5241 स्थलों का निरीक्षण किया गया और करीबन 442 बार लैंडफिल साइट का भी निरीक्षण पूरा किया गया है, साथ ही 23 लोगों व संस्था को चालान जारी किया गया है और 6 लोगों का अभियोजन भी किया गया है।

सरकार के अनुसार, एंटी ओपन बनिर्ंग अभियान के तहत दिल्ली के विभिन्न जगहों पर 10 विभागों की 500 टीमों द्वारा निरीक्षण किया जा रहा है, जो 24 घंटे दिल्ली में ओपन बनिर्ंग की घटनाओ की निगरानी और रोकने के लिए त्वरित कदम उठाती रही हैं। जिसकी रिपोर्ट समय- समय पर पर्यावरण विभाग को भी जारी की गई है, साथ ही लैडफिल साइट पर आग की घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए एमसीडी को सभी उचित कदम उठाने के निर्देश दिया गया है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के मुताबिक, एंटी ओपन बनिर्ंग से सम्बंधित शिकायतों को दूर करने के लिए ग्रीन दिल्ली एप ने भी काफी सहयोग दिया है, इस एप के जरिये 374 शिकायतों में से करीबन 347 शिकायतों का निवारण किया गया है। अभी तक इस अभियान के जरिये सरकार दिल्ली में ओपन बनिर्ंग के मामलों को नियंत्रित करने और कड़ी कार्रवाई करने में कामयाब रही हैं, आगे भी यह अभियान दिल्ली के पर्यावरण सुधार और प्रदूषण नियंत्रण में एक एहम भूमिका निभाता रहेगा।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News