पंजाब, हरियाणा के किसानों ने किया विरोध प्रदर्शन, सभी फसलों पर एमएसपी की मांग

चंडीगढ़ पंजाब, हरियाणा के किसानों ने किया विरोध प्रदर्शन, सभी फसलों पर एमएसपी की मांग

IANS News
Update: 2022-11-26 20:30 GMT
पंजाब, हरियाणा के किसानों ने किया विरोध प्रदर्शन, सभी फसलों पर एमएसपी की मांग

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। संयुक्त किसान मोर्चा के बैनर तले पंजाब और हरियाणा के सैकड़ों किसानों ने शनिवार को चंडीगढ़ में संबंधित राज्यों के राजभवन की ओर मार्च किया और अलग से ज्ञापन सौंपा। उनकी मांगों, जो उन्होंने कहा कि लंबे समय से लंबित हैं, में सभी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) लागू करना, ऋण माफी, क्षतिग्रस्त फसलों के लिए मुआवजा और लखीमपुर खीरी घटना के आरोपियों को सजा दिलाना शामिल है।

एहतियाती कदम के रूप में पंजाब के मोहाली और हरियाणा के पंचकूला कस्बों में सुरक्षा बढ़ा दी गई थी, क्योंकि किसान केंद्र के खिलाफ किसान आंदोलन की दूसरी वर्षगांठ पर विरोध के निशान के रूप में अपनी मांगों का चार्टर प्रस्तुत करने के लिए राजभवन की ओर विरोध कर रहे थे।

जैसे ही वे राज्य की राजधानी की ओर मार्च कर रहे थे, उन्हें चंडीगढ़ की सीमा पर रोक दिया गया, जहां से उनके नेताओं को अपने-अपने ज्ञापन जमा करने के लिए आगे बढ़ने की अनुमति दी गई। इस बीच, किसानों की मांगों को मनवाने के लिए पंजाब सरकार पर दबाव बनाने के लिए फरीदकोट शहर में बीकेयू (एकता सिद्धूपुर) के अध्यक्ष जगजीत सिंह डल्लेवाल का आमरण अनशन शनिवार को आठवें दिन में प्रवेश कर गया।

डल्लेवाल ने कहा कि उनका अनशन तब तक जारी रहेगा, जब तक सरकार उनकी मांगों के संबंध में अधिसूचना जारी नहीं करती, जिसे वे मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा स्वीकार किए जाने की मांग करते हैं। किसान संघ धान उगाने वालों के खिलाफ पराली जलाने पर कार्रवाई नहीं करने और उनके राजस्व रिकॉर्ड में की गई लाल प्रविष्टियों को रद्द करने की भी मांग कर रहा है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News