सैन जोस के कबाड़खाने में लापता शिवाजी की मूर्ति मिली

छत्रपति शिवाजी महाराज सैन जोस के कबाड़खाने में लापता शिवाजी की मूर्ति मिली

IANS News
Update: 2023-02-14 11:30 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
हाईलाइट
  • सैन जोस के कबाड़खाने में लापता शिवाजी की मूर्ति मिली

न्यूयॉर्क, 14 फरवरी (आईएएनएस)। मराठा शासक छत्रपति शिवाजी महाराज की एक मूर्ति मिली है, जो पिछले महीने कैलिफोर्निया के सैन जोस के पार्क से गायब हो गई थी।

ग्वाडालूप रिवर पार्क में यह मूर्ति लगी थी, जिसमें उन्हें घोड़े की पीठ पर तलवार लिए हुए दिखाया गया है, सैन जोस की सिस्टर सिटी पुणे से यह उपहार में मिली थी।

मरकरी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, 17वीं सदी के शासक की 440 पाउंड की मूर्ति पिछले हफ्ते तुंग ताई समूह की लॉबी में सोडा मशीन के बगल में मिली थी, जो डाउनटाउन के उत्तर में सैन जोस मेटल स्क्रैपयार्ड है। मूर्ति के बारे में सूचना मिलने के बाद दो पुलिस अधिकारी और दो जासूस कबाड़खाने (स्क्रैपयार्ड) गए और इसके कर्मचारियों से पूछताछ की।

वहां काम करने वाले लोगों ने जांचकर्ताओं को बताया कि दो पुरुष और एक महिला 29 जनवरी को मूर्ति फेंकने आए थे, लेकिन तीनों के बारे में ज्यादा जानकारी उनके पास नहीं थी। अधिकारी और कबाड़खाने के कर्मचारी ने मूर्ति को पुलिस की गाड़ी में रखवा दिया।

दो दशक पहले मूर्ति स्थापित करने में मदद करने वाले सैन जोस निवासी सुनील गानू ने मर्करी न्यूज को बताया, मैं बहुत खुश हूं कि यह वापस आ गया है..लोग जानना चाहते थे कि यह कहां है। 1999 में पहली बार शहर में लाई गई मूर्ति उत्तरी अमेरिका में शिवाजी महाराज की एकमात्र मूर्ति है।

मेयर मैट महान के प्रवक्ता ने मर्करी न्यूज को बताया कि पुलिस घटना की जांच करेगी और मूर्ति को अंतत: शहर में वापस कर दिया जाएगा। मेयर मैट महान ने बयान में कहा, यह प्रतिमा हमारे भारतीय समुदाय के लिए अविश्वसनीय मूल्य रखती है, योद्धा-शासक शिवाजी के लिए हमारे साझा गौरव और सम्मान और हमारे बहन-शहर पुणे के साथ हमारे संबंधों को दर्शाती है।

 

केसी/एएनएम

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News