Nissan इस तकनीक से कारों को बनाएगी हल्का और किफायती

Nissan Making Future Cars Lighter With Use Of Advanced Steel.
Nissan इस तकनीक से कारों को बनाएगी हल्का और किफायती
Nissan इस तकनीक से कारों को बनाएगी हल्का और किफायती

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। निसान ने ऐलान किया है कि वो नए किस्म का स्टील का इस्तेमाल करके बेहद मजबूत और हल्के वाहन बनाने जा रही है। कंपनी का कहना है कि इससे परिणाम स्वरूप कारों में एमिशन भी कम लगेगा। निसान दुनिया की पहली कंपनी होगी जो 980 मेगापास्कल क्षमता वाला हाई-फॉर्मेबिलिटी स्टील का इस्तेमाल कर रही है जो निसान एंड निपॉन स्टील और सुमिटोमो मैटल कॉर्प ने मिलकर डेवेलप किया है। स्टैंपिंग फॉर्मेबिलिटी और क्षमता का यह बेहतरीन स्टील कॉम्बिनेशन है जिससे पुराने वाहनों में इस्तेमाल किए जाने वाले पुर्जों से हल्के और मजबूत पुर्जे बनाए जाएंगे। इससे कार को और भी ज्यादा मजबूती मिलेगी और टकराव की स्थिती में यह कारगर साबित होंगे।

 

Related image

nissan micra

ये भी पढ़ें : 2019 Suzuki Jimny की फोटोज जारी, जानें कब होगी लॉन्च

निपॉन स्टील और सुमिटोमो के बनाये गये 980-मेगापास्कल स्टील कोल्ड-प्रेस्ड है जो ज्यादा मात्रा में पुर्जे बनाने में मदद करेगा। इससे वाहनों की कीमतों में काफी इजाफा होगा लेकिन डिजाइनर इसे अपने हिसाब से मोड़ सकेंगे क्योंकि यह उस हिसाब से लचीला होगा। इसके इस्तेमाल से कारों को बेहद खूबसूरत रूप दिया जा सकेगा जो हल्के वजन की होंगी, ज्यादा सुरक्षित होंगी। दूसरी कारों की अपेक्षा इन्हें चलाने में भी ज्यादा मजा आएगा। इन वाहनों का माइलेज बेहतर हो इसपर निसान काम कर रही है।

ये भी पढ़ें : शुरू हुई Range Rover SV Autobiography और Sport SVR की बुकिंग

Image result for Infiniti QX50 2018

Infiniti QX50

ये भी पढ़ें : Datsun GO और GO+ फेसलिफ्ट इसी साल इंडिया में होगी लॉन्च, जानें नए बदलाव

निसान ने इसी महीने एक स्थिरता प्लान लॉन्च किया है जिसमें वित्तीय वर्ष 2000 की तुलना में 2022 में कंपनी के वाहनों से निकले वाला CO2 40 प्रतिशत कम हो जाएगा। कंपनी उस टेक्नोलॉजी को डेवेलप कर रही है जो अल्ट्राहाई टेनसाइल स्ट्रैंथ स्टील का इस्तेमाल करेगी और कंपनी का लक्ष्य है कि कार में 25 प्रतिशत पुर्जे इसी स्टील से बनाए जाएं। बिल्कुल नई इन्फिनिटी QX50 दुनिया की इकलौती ऐसी मिडसाइज प्रीमियम एसयूवी है जिसमें इस स्टील का इस्तेमाल किया गया है और वो भी 27 प्रतिशत।

 

Image result for Infiniti QX50 2018

Created On :   23 Jun 2018 3:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story