दैनिक भास्कर हिंदी: Royal Enfield: अगले माह भारत में लॉन्च होगी Meteor 350, जानें कितनी होगी खास

May 30th, 2020

हाईलाइट

  • इसका कोडनेम Royal Enfield J1D है
  • इस बाइक को कई बार स्पॉट किया गया है
  • CEO ने आने वाली बाइक के बारे में जानकारी दी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की प्रमुख क्लासिक रेट्रो लुक बाइक निर्माता कंपनी Royal Enfield (रॉयल एनफील्ड) भारतीय बाजार में Meteor 350 (मीटियर 350) को लॉन्च करने की तैयारी में है। Royal Enfield के CEO विनोद दसारी ने एक अंग्रेजी वेबसाइट से बात करते हुए नई बाइक को लेकर जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि कंपनी अपनी नई क्रूजर मोटरसाइकिल को जून महीने के अंत तक लॉन्च कर सकती है। कंपनी 500cc प्लेटफॉर्म पर आधारित कई नए मॉडल लाएगी। हालांकि यह बाइक कौन सी है इसकी जानकारी नहीं दी है। 

वहीं एक रिपोर्ट की मानें तो कंपनी Meteor 350 को लॉन्च करने वाली है। दरअसल, कंपनी की इस मोटरसाइकिल को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है और इसका कोडनेम Royal Enfield J1D है। आइए जानते हैं इस बाइक के बारे में..

2020 Suzuki Gixxer 250 रेंज भारत में हुई लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

इंजन और पावर
रॉयल एनफील्ड की नई बाइक Meteor 350 को कंपनी बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इस प्लेटफॉर्म को (J1D) कोडनेम दिया गया है। इस बाइक में BSVI कम्प्लायंट 350cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर इंजन युक्त इंजन उपयोग किया गया है। नई Meteor 350 में एक स्लिक-शिफ्टिंग 6-स्पीड गियरबॉक्स भी दिया जा सकता है।

कई वेरिएंट में उपलब्ध होगी
रिपोर्ट के अनुसार, में कहा गया है कि इसे Thunderbird (थंडरबर्ड) के रिप्लेसमेंट के तौर पर बाजार में उतारा जाएगा। नई बाइक कई वेरियंट में उपलब्ध होगी, जिनसे एक Royal Enfield Meteor 350 Fireball होगा। 

हाल में इस बाइक की तस्वीरें लीक हुई थीं, जिससे बाइक के काफी डीटेल सामने आए हैं। इसे नई डबल-क्रैडल चेसिस पर डिजाइन और डिवेलप किया जाएगा। इसमें टियरड्रॉप शेप फ्यूल टैंक, क्रोम बेजल के साथ राउंड हेडलैम्प, सर्क्युलर इंस्ट्रूमेंट कंसोल, स्टेप्ड सीट, ब्लैक इंजन केस और सर्क्युलर टेललैम्प दिए जाएंगे। 

Ktm 200 Duke की कीमत में हुआ इजाफा, जानें इस बाइक की नई कीमत

कीमत
बात करें कीमत की तो Royal Enfield Meteor 350 को 1.65 लाख से 1.75 लाख रुपए की कीमत में लॉन्च किया जा सकता है। 

यह मॉडल भी आएंगे बाजार में
Royal Enfield Meteor 350 के अलावा कंपनी भारतीय बाजार में Hunter (हंटर), Sherpa (शेरपा), Flying Flea (फ्लाइंग फ्लिया) और Roadster (रोडस्टर) जैसी मोटरसाइकिल्स भी भारतीय बाजार में उतारेगी।