दैनिक भास्कर हिंदी: Tata Nexon EV इसी माह होगी लॉन्च, जानें खास बातें

December 3rd, 2019

हाईलाइट

  • 17 दिसंबर को ग्लोबल डेब्यू करेगी Nexon EV
  • Tata Nexon EV का वर्ल्ड प्रीमियर मुंबई में होगा
  • नए टीजर और वीडियो को भी रिलीज किया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी Tata Nexon लगातार चर्चाओं में है। रिपोर्ट के अनुसार कंपनी इस एसयूवी का 17 दिसंबर को ग्लोबल डेब्यू करेगी। वर्ल्ड प्रीमियर मुंबई के आयोजित किया गया है। हाल ही में कंपनी ने इस बारे में जानकारी साझा की है। 

बता दें कि इससे पहले इस कार का डेब्यू 16 दिसंबर के लिए तय किया गया था। यह कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक SUV है। कंपनी ने हाल ही में Tata Nexon इलेक्ट्रिक एसयूवी के नए टीजर और वीडियो को भी रिलीज किया है वहीं इस कार को भारत में भी कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। जिससे इस कार कह कुछ जानकारी सामने आई हैं। आइए जानते हैं इस एसयूवी के बारे में...

मौजूदा मॉडल पर बेस्ड
कंपनी द्वारा जारी किए गए टीजर में जिस कार का उपयोग वह मौजूदा मॉडल पर बेस्ड है, वहीं जानकारों का मानना है कि नई Tata Nexon इलेक्ट्रिक फेसलिफ्ट मॉडल पर बेस्ड होगी। वहीं कीमत को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि इसकी कीमत 15 से 17 लाख रुपए तक होगी। फिलहाल दोनों ही मतों को लेकर कंपनी की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है। 

फीचर्स
नई Tata Nexon EV, 30 से ज्यादा कनेक्टेड फीचर्स के साथ आएगी। इनमें लोकेशन बेस्ड सर्विसेज, वीइकल से जुड़े अहम आंकड़े, अलर्ट ऐंड नोटिफिकेशन और सेफ्टी ऐंड सिक्यॉरिटी फीचर्स शामिल होंगे। 

डिजाइन
इसमें नया बोनट और फ्रंट बंपर डिजाइन दिया गया है। कार में नए प्रोफाइल के साथ फॉग लैंप क्लस्टर्स दिए गए हैं। वहीं DRLs के साथ नए हेडलाइट्स दी गई हैं। इस कार में नए अलॉय वील्ज दिए जा सकते हैं। वहीं कार के रियर लुक में भी कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। 

इसके बैटरी पैक में अडवांस्ड लिथियम आयन सेल दिए गए हैं। साथ ही सही ऑपरेटिंग टेंपरेचर मेनटेन रखने के लिए लिक्विड कूलिंग की सुविधा भी है।

300 किमी की रेंज
कंपनी के अनुसार ये मॉडल ईवी बाजार की मौजूदा रुकावटों को दूर करेगा और शून्य उत्सर्जन के साथ सड़क पर शानदार प्रदर्शन देगा। उन्होने कहा कि 'हमें भरोसा है कि नया नेक्सॉन ईवी इलेक्ट्रिक वाहनों का मानक ऊंचा करेगा तथा इसे उपभोक्ताओं की पसंद बनाएगा। कंपनी का कहना है कि Nexon EV एक बार फुल चार्ज करने पर करीब 300 किलोमीटर तक की रेंज देगी।