दैनिक भास्कर हिंदी: पापा बनने वाले हैं सलमान खान! सरॉगसी के जरिए कर सकते हैं सपना पूरा

May 9th, 2019

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। बॉलीवुड के मोस्ट एलिजिबल बैचलर सलमान खान से जुड़ी एक खबर सामने आ रही है। यह खबर उनकी शादी को लेकर नहीं बल्कि उनके बच्चे को लेकर है। जी हॉ... सूत्रों की माने तो सलमान खान जल्द ही सरॉगसी के जरिये पापा बनने की प्लानिंग कर रहे हैं। सलमान बच्चों से बहुत प्यार करते हैं और यह बात किसी से​ छिपी नहीं हैं। अक्सर वे अपने भतीजे आहिल के साथ भी वक्त गुजारते नजर आते हैं। सलमान ने तो अपनी शादी को लेकर यह तक कह दिया था कि वे शादी करेंगे तो सिर्फ एक और दो बच्चों की खातिर। 

अगर ऐसा होता है तो सरॉगसी के जरिए पिता बनने वाले सलमान सिर्फ अकेले नहीं है। इसके पहले भी शाहरुख खान, आमिर खान, करण जौहर, एकता कपूर और तुषार कपूर जैसे सितारे सरॉगसी के जरिए पैरेट्स बन चुके हैं। शायद इसी वजह से सलमान भी सरॉगसी के बारे में सोच रहें हो। वैसे अभी तक सलमान ने इस बात की पुष्टि नहीं की है। 

लेकिन सरॉगसी के जरिए सलमान का पिता बनना संभव नहीं है। बता दें कि संसद में सरॉगेसी (किराए की कोख) विधेयक पास किया गया है। इसके तहत व्यावसायिक सरॉगेसी को प्रतिबंधित करेगा और निसंतान भारतीय दम्पतियों की जरूरतों के लिए सरॉगेसी की इजाजत देगा। यानी सरॉगेसी अब व्यवसाय नहीं हो सकेगा बल्कि परोपकार का साधन ही रहेगा। 

संसद में पारित सरॉगसी बिल के अनुसार ऐसे दंपती जिनमें एक या दोनों मां-पिता बनने में सक्षम नहीं हों या किसी भी वजह से जिनके बच्चे न हों, वे सरोगेसी की मदद ले सकते हैं। इसमें अपवाद के तौर पर ऐसे कपल को शामिल किया गया है जिनका बच्चे मानसिक या शारीरिक रूप से सक्षम नहीं हैं या किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं।