B’day Spl: जिन्होंने अपनी बीवी का गुनहगार होना कबूला

B’day Spl: Who confessed to being guilty of his wife
B’day Spl: जिन्होंने अपनी बीवी का गुनहगार होना कबूला
B’day Spl: जिन्होंने अपनी बीवी का गुनहगार होना कबूला


डिजिटल डेस्क, मुंबई। बॉलीवुड के मल्टी टैलेंटेड अभिनेता सईद जाफरी का आज 86वां जन्मदिन है। बॉलीवुड इंडस्ट्री में यूं तो बहुत सारे ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने अपने अभिनय से लोगों के दिल में जगह बनाई है। लेकिन सईद जाफरी का नाम बेहद ही खास है। सईद ने अपनी उर्दू , हिंदी और अंग्रेजी के उच्चारण और बेबाक डायलॉग डिलीवरी से लोगों का दिल जीता है।
भले ही सईद जाफरी आज हमारे बीच नहीं है लेकिन आज भी वह सब के दिलों पर राज करते हैं। सईद जाफरी एक्टर होने के साथ-साथ राइटर और मिमिक्री आर्टिस्ट भी थे। पंजाब में जन्में सईद के पिता डॉ हामिद हुसैन जाफरी डॉक्टर थे। सईद का लंदन स्थित घर में ब्रेन हेमरेज से निधन हो गया था और 15 नवम्बर 2015 में वे दुनिया को अलविदा कह गए थे। 

मल्टी टैलेंटेड एक्टर थे सईद

सईद जाफरी बॉलीवुड के मल्टी टैलेंटेड एक्टर की लिस्ट में शामिल हैं। सईद जबरदस्त मिमिक्री से लोगों का दिल जीत लिया करते थे। वे स्कूल समय में ही अपने टीचरों की नकल उतारने लगे थे। सईद जाफरी कई भाषाएं बोल सकते थे। उन्होंने कई ब्रिटिश, अमेरिकन और भारतीय फिल्मों में अभिनय किया है। सईद उस समय में फर्राटेदार अंग्रेजी बोलते थे। इसके अलावा वे हिंदी और उर्दू भी गजब की तालीम रखते थे। वे 100 से भी अधिक हिन्दी फिल्मों में काम कर चुके हैं। 

थियेटर से की थी करियर की शुरूआत

सईद जाफरी ने अपने करियर की शुरुआत एक थिएटर कंपनी "युनिटी थिएटर" की स्थापना के साथ की थी। यह कंपनी दिल्ली में स्थापित की गई थी। यही नहीं सईद जाफरी ने ऑल इंडिया रेडियो के रेडियो डायरेक्टर के रूप में भी काम किया है। उन्हें बीबीसी रेडियो फॉर प्ले द पंप के लिए प्रिक्स इटालिया का अवार्ड भी दिया गया था। 

टीवी शेफ एंकर से शादी, 1965 में तलाक

सईद जाफरी की पहली शादी अभिनेत्री और टीवी शेफ एंकर मधुर जाफरी से हुई थी। इनके साथ सईद जाफरी का 1965 में तलाक हो गया। सईद जाफरी ने विदेशी अभिनेताओं में सीन कॉनेरी, माइकल कैने और पिअर्स ब्रॉनसन जैसे बड़े नामों के साथ काम किया है। सईद जाफरी की पहली शादी से तीन बेटियां हैं। उनकी एक बेटी सकिना जाफरी अभिनेत्री हैं। बता दे कि सईद ने "गांधी", "दिल", "अजूबा" और हीना जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में यादगार रोल निभाए है। सईद जाफरी ऐसे पहले भारतीय अभिनेता थे जो शेक्सपियर के नाटकों का मंचन करने युनाइटेड स्टेट्स के टूर पर गए थे। बीबीसी की वर्ल्ड सर्विस के लिए सईद जाफरी ने सैकड़ों हिन्दी, उर्दु और अंग्रेजी में स्क्रिप्ट लिखीं और प्रदर्शित की थी।

खुद को बताया था पत्नी का दोषी

सईद जाफरी ने अपनी निजी जिंदगी का खुलासा करते हुए अपने शादीशुदा जीवन की असफलता का दोषी खुद को ठहराया था। सईद ने बताया कि उनकी पत्नी महरुनिमा उर्फ़ मधुर जाफरी के साथ उन्होंने नाइंसाफी की। वो अपनी पत्नी को कभी भी वो आज़ादी नहीं दे सके जिसकी वो हकदार थीं। सईद ने बताया कि वे चाहते थे कि उनकी बीवी थोड़ा मॉडर्न बने मगर ऐसा ना पाकर उन्होंने अपनी वाइफ से किनारा करना शुरू कर दिया।

Created On :   8 Jan 2020 11:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story