मेगास्टार का विवादों से पुराना नाता: जन्मदिन पर जानिए किन विवादों से परेशान रहे बिग बी, एक ने तो लगाया था इतना गंभीर आरोप

October 11th, 2021

डिजिटल डेस्क,मुंबई। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन जल्द ही 79 साल के हो जाएंगे। अभिनेता का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ। अमिताभ के पिता डॉ हरिवंश राय बच्चन एक मशहूर कवि और मां तेजी बच्चन कराची से थी। इंजीनियर और एयर फोर्स में नौकरी करने का सपना देखने वाले अभिनेता को सदी का महानायक कहा जाता है। इस बात में कोई शक नहीं कि, हिंदी सिनेमा में अमिताभ बच्चन का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। लेकिन, जब आप सफलता के शिखर को छूते है तो, विवादों से सामना जरुर होता है। बिग बी के साथ भी कुछ ऐसा ही है। आज हम आपको बताएंगे अमिताभ बच्चन की जिंदगी से जुड़े 5 बड़े विवाद।

Wondering how it went by': Amitabh Bachchan celebrates 52 years in Bollywood,  shares compilation of his character looks

पान मसाला एड विवाद
अमिताभ बच्चन ने तंबाकू के विज्ञापन में काम किया था, जिसके बाद उनकी मुश्किलें बढ़ गई और राष्ट्रीय तंबाकू विरोधी संगठन ने अभिनेता पर इस विज्ञापन से हटने का आग्रह किया। दरअसल, अमिताभ एक ऐसी पर्सनेलिटी है, जिन्हें युवाओं से लेकर बड़े-बुजुर्ग तक फॉलो करते है। ऐसे में इन चीजों का विज्ञापन युवाओं में तंबाकू का अच्छी प्रदर्शन करेगा और उन्हें तंबाकू से दूर रखने में दिक्कत होगी। बता दें कि, अमिताभ बच्चन पोलियो कैंपेन के सरकारी ब्रांड एम्बेसडर हैं। इसलिए उनपर इस तरह के विज्ञापन शोभा नहीं देते है। 

मनुस्मृति विवाद
अमिताभ बच्चन जब केबीसी-12 में थे। उस वक्त उन पर लखनऊ में हिंदुओं की भावनाओं को चोट पहुंचाने का आरोप लगाते हुए केस दर्ज करवाया गया था। क्योंकि, एक एपिसोड में अंबेडकर और मनुस्मृति को लेकर सवाल पूछा गया कि, '25 दिसंबर 1927 को डॉ. अंबेडकर और उनके समर्थकों ने किस धार्मिक पुस्तक की कॉपियां जलाई थीं.' सवाल के ऑप्शन थे- 'A- विष्णु पुराण, B- भगवद्गीता, C-ऋगवेद, D- मनुस्मृति।' इस सवाल के विरोध में अमिताभ को घेरा गया था। 

यौन उत्पीड़न विवाद
पूर्व मिस इंडिया रह चुकी सयाली भगत ने साल 2011 में अमिताभ बच्चन सहित कई एक्टर्स पर यौन उत्पीड़न का आरोप सोशल मीडिया के जरिए लगाया था। इस विवाद के बाद अभिनेता ने सयाली पर केस दर्ज कराया और सयाली की तरफ से बयान जारी किया गया कि, वो साइबर क्राइम का शिकार हो गई थी और उनके अकाउंट हैक किया गया था, जिसके कारण ये सोशल मीडिया पोस्ट फेक है।

कुमार विश्वास विवाद
अमिताभ बच्चन और कुमार विश्वास की सोशल मीडिया पर एक कविता को लेकर जमकर भिड़त हुई थी। दरअसल, कुमार विश्वास ने हरिवंश राय बच्चन की एक कविता 'नीड़ का निर्माण' पर एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था, जिसमें उन्होंने हरिवंशराय बच्चन को क्रेडिट भी दिया था। लेकिन, अमिताभ ने उन्हें कॉपीराइट का लीगल नोटिस और वीडियो के जरिए कमाएं गए पैसे भेजने की बात कही थी। ऐसे में कुमार ने ट्वीटर के जरिए कहा था कि, 'सभी कवियों से मुझे इसके लिए सराहना मिली, लेकिन आपसे नोटिस मिला। बाबूजी को श्रद्धांजलि का वीडियो डिलीट कर रहा हूं। साथ ही आपके द्वारा मांगने पर 32 रुपये भेज रहा हूं, जो इससे कमाए हैं। प्रणाम'।

रेखा के साथ अफेयर 
अमिताभ बच्चन और रेखा का अफेयर इंडस्ट्री का सबसे पॉपुलर अफेयर है, जिसे आज भी याद किया जाता है। एक वक्त था,जब बिग बी और रेखा ने एक साथ कई फिल्में की। लेकिन, जया से शादी के बाद उनके रिश्ते ने आखिरी सांस ले ली। हालांकि, दोनों ने अपने रिश्ते को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया था।