SSR Death: जांच के लिए मुंबई पहुंची CBI की टीम, पुलिस कमिश्नर बोले- हम सहयोग करेंगे, रूमी जाफरी से सात घंटे हुई पूछताछ

CBI reached Mumbai to investigate the death of actor Sushant Singh Rajput
SSR Death: जांच के लिए मुंबई पहुंची CBI की टीम, पुलिस कमिश्नर बोले- हम सहयोग करेंगे, रूमी जाफरी से सात घंटे हुई पूछताछ
SSR Death: जांच के लिए मुंबई पहुंची CBI की टीम, पुलिस कमिश्नर बोले- हम सहयोग करेंगे, रूमी जाफरी से सात घंटे हुई पूछताछ

डिजिटल डेस्क, मुंबई। एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच करने के लिए सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) की टीम मुंबई पहुंच गई है। CBI ने BMC से क्वारंटीन में छूट मांगी थी जिस वजह से इस टीम को क्वारंटीन में नहीं जाना होगा। सीबीआई की एसआईटी का नेतृत्व सीबीआई के जॉइंट डायरेक्टर मनोज शशिधर कर रहे हैं। उनके अलावा गगनदीप गंभीर, एसपी नूपुर प्रसाद और एडिशनल एसपी अनिल यादव इस टीम का हिस्सा हैं। बता दें कि बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने सुशांत मामले की जांच CBI को सौंपी थी।

इससे पहले आज मुंबई पुलिस के कमिश्नर परमबीर सिंह ने महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख से मुलाकात की। इस दौरान उनसे जब संवाददाताओं ने पूछा कि क्या आप सीबीआई की टीम का सहयोग करेंगे। इसके जवाब में सिंह ने कहा, "बेशक, हम सहयोग करेंगे।"

सीबीआई ने नियुक्त किया नोडल अधिकारी

छानबीन में जुटी सीबीआई ने डीआईजी सुवेज हक को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है, वहीं मुंबई पुलिस की ओर से मामले की छानबीन से जुड़े डीसीपी अभिषेक त्रिमुखे को नोडल अधिकारी बनाया गया है। मामले में किसी भी तरह की जानकारी के लिए दोनों एक दूसरे से संपर्क करेंगे। दूसरी ओर यह भी साफ हो गया है कि मुंबई पुलिस मामले में कोई समानांतर जांच नहीं करेगी और अब तक हुई जांच से जुड़े सारे दस्तावेज सीबीआई की टीम को सौंप दिए जाएंगे। वहीं इस मामले में सीबीआई डीसीपी त्रिमुखे के साथ डीसीपी परमजीत सिंह दहिया से भी पूछताछ कर सकती है। त्रिमुखे इस जांच की निगरानी कर रहे थे जबकि दहिया से सुशांत के जीजा ने कुछ महीने पहले ह्वाट्सएप पर संपर्क कर रिया की शिकायत की थी और कार्रवाई की मांग की थी।

 

 

डॉक्टर सुधीर गुप्ता करेंगे CBI की मदद
टाइम्स नाउ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टॉप फॉरेंसिक डॉक्टर सुधीर गुप्ता भी जांच में CBI की मदद करेंगे। शीना बोरा और सुनंदा पुष्कर मामलों में डॉ. गुप्ता ही फोरेंसिक एक्सपर्ट थे। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि सीबीआई यह पता करने की कोशिश करेगी कि क्या मामला आत्महत्या या हत्या का था? इसलिए, क्राइम सीन को फिर से क्रिएट किया जाएगा और अटॉप्सी, पोस्टमार्टम और फोरेंसिक रिपोर्ट की भी जांच करेगी। CBI इस मामले की जांच उस प्राथमिकी (FIR) के आधार पर करेगी, जो बिहार पुलिस ने दर्ज की है।

बता दें कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को सौंपी है। अपने फैसले के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई पुलिस को सीबीआई जांच में सहयोग करने का आदेश दिया। साथ ही कोर्ट ने यह स्पष्ट किया कि मुंबई पुलिस द्वारा केस से जुड़े सभी दस्तावेज समेत कई अन्य महत्वूर्ण दस्तावेज सीबीआई को सौंपे जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में यह स्पष्ट कर दिया कि सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले संबंधित अगर कोई अन्य मामला भी दर्ज है तो उसकी जांच भी सीबीआई ही करेगी। कोर्ट ने कहा सुशांत सिंह एक टैलंटेड ऐक्टर थे और उनकी पूरी काबिलियत का पता चलने से पहले ही उनकी मौत हो गई। 

मुंबई पहुंची सीबीआई टीम 

केंद्रीय जांच ब्यूरो की चार सदस्यीय टीम गुरूवार रात मुंबई पहुंच गई। जांच के लिए जो टीम बनाई गई है उसमें कुल 15 सदस्य हैं। बाकी सदस्य भी जल्द ही मुंबई पहुंचेंगे। मुंबई के बांद्रा कुर्ला कांम्प्लेक्स (बीकेसी) स्थित  ऑफिस से जांच का काम शुरू होगा। सूत्रों के मुताबिक रिया को भी पूछताछ के लिए इसी ऑफिस में बुलाया जाएगा। इसके अलावा सुशांत ने अपने बांद्रा स्थित जिस घर में कथित तौर पर आत्महत्या की वहां भी सीबीआई की टीम जाएगी और सीन रिक्रिएट करेगी। इसके अलावा शुक्रवार को सीबीआई की टीम मुंबई पुलिस से अब तक की जांच और मामले से जुड़े दस्तावेज औऱ सबूत भी हासिल करेगी। इससे पहले मुंबई पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने मंत्रालय जाकर गृहमंत्री अनिल देशमुख से मुलाकात की। मीडिया से बातचीत में सिंह ने कहा कि मुंबई पुलिस जांच में सीबीआई को पूरा सहयोग देगी।   

रूमी जाफरी से सात घंटे पूछताछ

प्रवर्तन निदेशालय ने सुशांत आत्महत्या मामले में गुरूवार को निर्देशक रूमी जाफरी से सात घंटे पूछताछ की। सुबह साढ़े ग्यारह बजे जांच एजेंसी के दफ्तर पहुंचे जाफरी सवालों के जवाब देने के बाद साढ़े छह बजे बाहर निकले। इस दौरान उन्होंने मीडिया के सवालों के जवाब नहीं दिए। इससे पहले मुंबई पुलिस भी जाफरी का बयान दर्ज कर चुकी है। रूमी ने सुशांत को 15 करोड़ रुपए में फिल्म का ऑफर दिया था। यह फिल्म लॉकडाउन के बाद शुरू होनी थी। ईडी ने जानने की कोशिश की कि क्या जाफरी ने सुशांत को पैसे दे दिए थे। रूमी ने सुशांत से 12 जून को बात की थी। उन्होंने कहा था कि सुशांत ने बातचीत के दौरान उन्हें डिप्रेशन और इंडस्ट्री छोड़ने की इच्छा के बारे में बताया था।

14 जून को घर में मृत पाए गए थे सुशांत
34 साल के सुशांत सिंह राजपूत बीते 14 जून को उनके मुंबई स्थित घर में मृत पाए गए थे। सुशांत के पिता मुंबई पुलिस की जांच से संतुष्ट नहीं थे इसी वजह से उन्होंने पटना के राजीव नगर थाने में 25 जुलाई को इस मामले की जांच के लिए सुशांत की गर्लफ्रेंड रही रिया चक्रवर्ती समेत 6 के खिलाफ FIR दर्ज कराई थी और सीबीआई जांच की मांग की थी। इसके बाद रिया ने इस एफआईआर को जीरो FIR मानने को कहा था और ये भी कहा था कि इसे मुंबई पुलिस के हवाले कर देना चाहिए। इसके लिए रिया ने 29 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर पटना में दर्ज मुकदमे को मुंबई ट्रांसफर करने का अनुरोध किया था।

मामले की जांच को बिहार से मुंबई ट्रांसफर करने की रिया चक्रवर्ती की याचिका पर 11 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई थी। 11 अगस्त को सुनवाई पूरी करने के बाद कोर्ट ने आदेश सुरक्षित रख लिया था। जस्टिस ऋषिकेश रॉय ने सभी पक्षों को अपनी दलीलों पर संक्षिप्त लिखित नोट 13 अगस्त तक जमा करवाने की अनुमति दी थी। सभी पक्षों ने 13 अगस्त को अपना जवाब दाखिल कर दिया था।

Created On :   20 Aug 2020 2:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story