comScore

चेन्नई: मशहूर गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

September 26th, 2020 13:48 IST
चेन्नई: मशहूर गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

हाईलाइट

  • सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का अंतिम संस्कार
  • राजकीय सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई

डिजिटल डेस्क,चेन्नई। बॉलीवुड के मशहूर प्लेबैक सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम (SP Balasubrahmanyam) को आज राजकीय सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी गई। बालासुब्रमण्यम का अंतिम संस्कार पुलिस सम्मान के साथ शनिवार को चेन्नई से लगभग 34 किलोमीटर दूर स्थित पक्कम में उनके फार्महाउस में किया जाएगा। करीब साढ़े 12 बजे उन्हें दफनाया गया। इससे पहले सैकड़ों लोग फार्म हाउस में गायक को श्रद्धांजलि देने के लिए लंबी कतारों में खड़े थे। जिनमें फिल्मी दुनिया की मशहूर हस्तियां भी शामिल थीं। उनके निधन के साथ ही संगीत का महान युग खत्म हो गया है।

बता दें कि, 74 साल के बालासुब्रमण्यम कोरोना की वजह से शुक्रवार को दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह गए। दोपहर 1 बजकर 4 मिनट पर उनके निधन की खबर आई थी। एसपीबी के बेटे एसपी चरण ने पुष्टि की थी। पांच दशकों की अवधि में 16 भाषाओं में 40 हजार से अधिक गाने रिकॉर्ड करने वाले महान गायक ने एमजीएच हेल्थकेयर में अंतिम सांस ली थी।

शुक्रवार को निधन के बाद सार्वजनिक श्रद्धांजलि के लिए गायक के पार्थिव शरीर को उनके आवास पर ले जाया गया। गायक का अंतिम दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में लोग उनके निवास पर एकत्रित हुए। बाद में शाम को उनका पार्थिव शरीर एक वैन से फार्महाउस में ले जाया गया, जहां शनिवार को अंतिम संस्कार हुआ।

गौरतलब है कि, एसपी बालासुब्रमण्यम ने पांच दशकों की अवधि में 16 भाषाओं में 40 हजार से अधिक गाने रिकॉर्ड किए और पूरे भारत के लोगों के दिलों में जगह बनाई। एसपी बालासुब्रमण्यम का जन्म 4 जून, 1946 को हुआ था। उनके पिता का नाम एसपी सम्बामूर्ति था, जो एक हरि कथा कलाकार थे और मां का नाम सकुंतलम्मा था।

संगीत के प्रति उनका रूझान बचपन के दिनों से ही था। उनकी छोटी बहन पी. सैलजा भी एक प्लेबैक सिंगर थीं। इंजीनियरिंग की पढ़ाई करते वक्त वह गायन प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा लिया करते थे। उन्होंने इसमें कई ईनाम भी जीते हैं। जिंदगी के आखिरी क्षणों में एसपीबी की पत्नी सावित्री, बेटा एसपी चरण और बेटी पल्लवी उनके साथ रहे। एसपी चरण खुद भी एक गायक और फिल्म निर्माता हैं। एसपी बालासुब्रह्मण्यम को 2001 में पद्मश्री और 2011 में पद्मभूषण जैसे सम्मानों सहित कई पुरस्कार भी मिले।

कमेंट करें
DFgrC