लोकसभा चुनाव: 18 राउंड में पूरी हो सकेगी मतों की गिनती

18 राउंड में पूरी हो सकेगी मतों की गिनती
  • उत्तर और सिहोरा विधानसभा क्षेत्र में होंगे सर्वाधिक 18-18 राउंड
  • 14 राउंड में पूरी होगी कैंट विधानसभा के वोटों की गिनती
  • सबसे कम 14 राउंड में विधानसभा क्षेत्र जबलपुर कैंट के वोटों की गणना पूरी होगी।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। लोकसभा चुनाव को हुए काफी दिन बीत चुके हैं और अभी मतगणना को भी काफी दिन बचे हैं। प्रशासन अपनी तैयारियों में जुटा है और 4 जून को होने वाली मतगणना के लिए कवायद जारी है।

जवाहर लाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय में स्ट्राॅन्ग-रूम पर नजर रखने रोजाना अधिकारियों का जमावड़ा लगता है। जिले में हुए चुनाव की मतगणना कुल 18 राउंड में पूरी हो जाएगी। सबसे कम 14 राउंड कैंट विधानसभा के लिए होंगे।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तय कार्यक्रम के मुताबिक संसदीय क्षेत्र के मतों की गणना 4 जून को सुबह 8 बजे से कृषि विवि स्थित प्रशासनिक भवन एवं कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग के भवन में की जाएगी।

चुनाव के लिए ईवीएम पर डाले गए मतों की गणना विधानसभावार अलग-अलग कक्षों में होगी। सर्वाधिक 18-18 राउंड उत्तर और सिहोरा विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना के होंगे, जबकि सबसे कम 14 राउंड में विधानसभा क्षेत्र जबलपुर कैंट के वोटों की गणना पूरी होगी।

पाटन विधानसभा क्षेत्र के 303 मतदान केंद्रों के मतों की गिनती 16 राउंड में पूरी होगी। इस विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती के 16वें और अंतिम राउंड में 3 मतदान केंद्रों के वोटों की गिनती की जाएगी। विधानसभा क्षेत्र बरगी, पश्चिम और पनागर में ईवीएम पर डाले गए मतों के गिनती के भी 16-16 राउंड होंगे।

बरगी विधानसभा के 286 मतदान केंद्रों के वोटों की गिनती के 16वें और अंतिम राउंड में 16 मतदान केंद्रों, पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के 272 मतदान केंद्रों के वोटों की गिनती के 16वें और अंतिम राउंड में दो मतदान केंद्रों तथा पनागर विधानसभा क्षेत्र के 310 मतदान केंद्रों में डाले गए मतों की गिनती के 16वें और अंतिम राउंड में दस मतदान केंद्रों के वोटों की गिनती की जाएगी।

इसी प्रकार उत्तर विधानसभा क्षेत्र के 240 मतदान केंद्रों के मतों की गिनती के 18वें और अंतिम राउंड में दो मतदान केंद्रों तथा सिहोरा विधानसभा क्षेत्र के 283 मतदान केंद्रों के मतों की गिनती के 18वें और अंतिम राउंड में ग्यारह मतदान केंद्रों के वोटों की गिनती की जाएगी।

पूर्व क्षेत्र में 231 मतदान केंद्रों पर डाले गए मतों की गिनती का काम 15 राउंड में पूरा होगा। यहाँ 15वें और अंतिम राउंड में सात मतदान केंद्रों के वोटों की गिनती की जाएगी। विधानसभा क्षेत्र कैंट के 214 मतदान केंद्रों पर पड़े मतों की गिनती के 14वें और अंतिम राउंड में छह मतदान केंद्रों के वोटों की गणना पूरी होगी।

Created On :   3 May 2024 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story