अतिक्रमणकारियों का कहर, गुम गई नार्मल स्कूल रोड

अतिक्रमणकारियों का कहर, गुम गई नार्मल स्कूल रोड
ननि नहीं कर रहा कार्रवाई

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

शहर के सबसे पुराने और पारंपरिक महिला मार्केट के नाम से मशहूर नार्मल स्कूल रोड का अस्तित्व अतिक्रमणकारियों के कब्जे में पूरी तरह से खो गया है। इस रोड पर कई मार्केट हैं और यह बड़ा रहवासी एरिया भी है, लेकिन अतिक्रमण की वजह से पुराने व्यापारियों का धंधा चौपट होता जा रहा है। वहीं यहाँ के रहवासी सुबह से शाम तक लगने वाले जाम के कारण परेशान हैं। सालों से व्यापारी और रहवासी यहाँ के अतिक्रमणों को हटाने के लिए सैकड़ों शिकायतें कर चुके हैं। कई बार प्लान भी बने और घोषणाएँ भी हुईं, लेकिन नगर निगम और पुलिस दोनों के पास उनकी समस्याओं का कोई हल नहीं। लोगों का कहना है कि अतिक्रमणकारियों को कुछ छुटभैये नेताओं का संरक्षण प्राप्त है। इसलिए कार्रवाई नहीं की जाती।

दुकान जैसी लगने लगी पूरी सड़क

स्थानीय नागरिकों के अनुसार नार्मल स्कूल रोड पर हालात ये हैं कि पूरी सड़क ही किसी दुकान और शो-रूम की तरह दिखने लगी है। एक तरफ कपड़ों के स्टॉल तो दूसरी तरफ चूड़ियाँ, सैंडल और अन्य दुकानें सजी रहती हैं। पूरी गली इन दुकानों के कारण संकीर्ण हो जाती है। दोपहिया वाहन तक मुश्किल से निकल पाते हैं।

राजनैतिक हस्तक्षेप में उलझा मामला

सूत्रों के अनुसार नार्मल स्कूल रोड पर अतिक्रमणकारियों के खिलाफ नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस कई बार कार्रवाई कर चुकी है, लेकिन हर बार राजनैतिक हस्तक्षेप के कारण मामला उलझकर रह जाता है। व्यापारियों का आरोप है कि हर बार कार्रवाई के बाद महज दो से तीन घंटे में वापस अतिक्रमणकारी सड़कों पर दुकान लगा लेते हैं।

हाॅकर्स जोन में करें शिफ्ट

तुलाराम चौक से लार्डगंज चौक के बीच नार्मल स्कूल रोड पर सिर्फ दोपहिया वाहन ही गुजर सकते हैं। सड़क तक फैले अतिक्रमण की वजह से यहाँ पैदल चलना भी दूभर हो चुका है। लोगों का कहना है कि उचित स्थान पर हॉकर्स जोन बनाकर इन फुटपाथी दुकानों को वहाँ शिफ्ट किया जाना चाहिए। गंजीपुरा क्षेत्र में पिछले दो दिनों से पुलिस द्वारा अभियान चलाकर अतिक्रमणकारियों को समझाईश दी जा रही है।

Created On :   9 Jun 2023 12:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story