आईएमए में आयोजित हुआ विधिक सहायता शिविर, जस्टिस तन्खा मेमोरियल से सम्मानित हुए जस्टिस धर्माधिकारी

आईएमए में आयोजित हुआ विधिक सहायता शिविर, जस्टिस तन्खा मेमोरियल से सम्मानित हुए जस्टिस धर्माधिकारी
जरूरतमंद को एक दिन नहीं हर रोज मिलनी चाहिए सहायता

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश डीएम धर्माधिकारी ने कहा कि जरूरतमंद और गरीब को किसी एक खास दिन नहीं, वरन हर रोज सहायता मिलनी चाहिए। उन्होंने डॉक्टर्स का आह्वान करते हुए कहा कि अस्पतालों या क्लीनिक्स में सप्ताह में एक दिन या हर रोज कुछ ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए जिसके जरिए गरीबों को मुफ्त इलाज मिल सके। वे रविवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन सभागार में आयोजित कानूनी सहायता शिविर में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

आर्थिक रूप से कमजोर पीड़ित व्यक्तिों को विधिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए रोटरी क्लब ऑफ जबलपुर प्रीमियर, हाई कोर्ट एडवोकेट्स बार एसोसिएशन एवं आईएमए जबलपुर शाखा के संयुक्त तत्वावधान में पूर्व महाधिवक्ता वाईएस धर्माधिकारी की स्मृति में यह आयोजन रखा गया था। राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम से जुड़े थे। जस्टिस धर्माधिकारी ने आगे कहा कि जहाँ तक विधिक सहायता की बात है तो वो भी ऐसे तबके के लोगों को मिलनी चाहिए जिनके बारे में कोई नहीं सोचता है। उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि जेल में बंद कैदी को ताे विधिक सहायता मिल जाती है, लेकिन उसके परिवार पर जो कठिनाई आती है उसके संबंध में कोई विचार नहीं करता। रोटरी जैसी संस्था को ऐसे वर्गों तक सहायता पहुँचाने पर विचार करना चाहिए। इस अवसर पर जस्टिस डीएम धर्माधिकारी को जस्टिस आरके तन्खा मेमाेरियल लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया। शिविर में करीब 40 अधिवक्ताओं ने विभिन्न वर्ग के लोगों को विधिक सहायता प्रदान की।

इनका भी हुआ सम्मान

अनिल खरे और वरिष्ठ अधिवक्ता शशांक शेखर को रोटरी एक्सीलेंस अवाॅर्ड से सम्मानित किया गया। रोटरी ह्मूमैनिटेरियन अवाॅर्ड समर्थ अवस्थी को प्रदान किया गया। न्यूज मैगजीन भारत उदय संकल्प का विमोचन भी किया गया। इस अवसर पर रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3261 के असिस्टेंट गवर्नर अधिवक्ता वरुण तन्खा, अध्यक्ष डॉ. अमरेंद्र पांडेय, अधिवक्ता श्रेयश धर्माधिकारी, डॉ. नचिकेत पांसे, डाॅ. मोहसिन अंसारी, डॉ. शामिक रजा, सनी आहूजा, संकल्प कोचर,हर्षित बारी, आयुष शुक्ला, शाश्वत अवस्थी, बल्ली रजक आदि मौजूद रहे।

नई कार्यकारिणी ने पदभार संभाला

शिविर में रोटरी क्लब प्रीमियर की नवीन कार्यकारिणी की इंस्टालेशन सेरेमनी भी संपन्न हुई। अधिवक्ता शिवेंद्र पांडेय अध्यक्ष, आशुतोष प्यासी सेक्रेटरी और भवनीत दुआ कोषाध्यक्ष बने। डॉ. अभिजीत मुखर्जी और डॉ. संजय खन्ना विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। न्यू इंटरैक्ट क्लब का गठन भी किया गया, जिसमें चार्टर प्रेसिडेंट आर्यमन पांडेय एवं चार्टर सेक्रेटरी अनन्या पांडेय को चुना गया। इस क्लब के माध्यम से शहर के विभिन्न स्कूलों के 250 से ज्यादा बच्चों को जोड़ा जाएगा और रोटरी के माध्यम से लीडरशिप ट्रेनिंग दी जाएगी।

Created On :   10 July 2023 8:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story