जबलपुर: फ्लाइंग स्क्वॉड की तरह 5 एसडीएम ने बुक स्टोर्स पर मारे छापे

  • फर्जी आईएसबीएन की हजारों किताबें मिलने का दावा
  • एक ही क्लास की एक ही सिलेबस की किताब लेकिन दाम मिले अलग-अलग
  • चिल्ड्रन बुक डिपो पर देर रात तक छापामार कार्रवाई जारी रही।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। नर्सरी या प्राइमरी में पढ़ने वाले बच्चे के लिए जब हजारों रुपयों की किताबें खरीदकर मध्यम वर्ग का एक आम पालक बुक स्टोर्स के बाहर निकलता था, ताे वह व्यवस्था को काेसता था। बच्चे के वजन से अधिक किताबों का बोझ उसे झकझोर देता था।

यही आह कहीं न कहीं अब गाज बनकर टूट रही है। मंगलवार को एक साथ 5 एसडीएम बिल्कुल फ्लाइंग स्क्वाॅड की तर्ज पर बुक स्टोर्स पर पहुँचे और ताबड़तोड़ जाँच शुरू की। बहुत सी अनियमितताएँ सामने आई हैं, जिन्हें रिपोर्ट की शक्ल देकर कलेक्टर को सौंपा जाएगा।

प्राथमिक तौर पर यह जरूर बताया गया कि फर्जी आईएसबीएन यानी इंटरनेशनल स्टैंडर्ड बुक नम्बर की हजारों किताबें मिली हैं, जिसका मतलब है कि किसी रजिस्टर्ड पब्लिकेशन की नहीं हैं। कई दुकानों में एक ही क्लास की और एक ही सिलेबस की किताबों के दाम भी अलग-अलग मिले हैं।

स्कूल खुलने के बाद कॉपी, किताबों, यूनिफाॅर्म और अन्य शैक्षणिक सामग्री में मची लूट-खसोट को देखते हुए कलेक्टर दीपक सक्सेना ने जाँच के निर्देश दिए थे। सबसे पहले तो कई स्कूलों की जाँच कराई गई और आधा सैकड़ा से अधिक स्कूलों पर मामले दर्ज कराए गए।

अब लगातार बुक स्टोर्स की जाँच हो रही है। कलेक्टर श्री सक्सेना ने बताया कि हमें पता चला था कि शहर में भारी तादाद में डुप्लीकेट बुक बेची जा रही हैं। ये फर्जी बुक हैं, जिन्हें किसी बिना रजिस्टर्ड पब्लिकेशन से छपवाया गया है और मुनाफा कमाने की नीयत से उनका विक्रय किया जा रहा है।

ऐसी किताबों को पकड़ने के लिए सभी बुक का आईएसबी नम्बर यानी इंटरनेशनल स्टैंडर्ड बुक नम्बर सर्च कराया जा रहा है और जो बुक नम्बरों से मैच नहीं खा रही हैं, उन्हें जब्त किया जा रहा है। इसे लेकर मंगलवार को एक साथ 5 एसडीएम ने कार्रवाई की। जाँच के बाद बुक स्टोर्स का पक्ष भी जाना जाएगा और उसके बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।

कीमत में 100 रु. का अंतर

एसडीएम पंकज श्रीवास्तव संगम बुक डिपो की जाँच कर रहे थे, तब दुकान संचालक ने उन्हें कुछ किताबें दिखाते हुए बताया कि शहर में इस तरह से एक ही सिलेबस की एक ही क्लास की बुक अलग-अलग दामों पर बेची जा रही हैं। दोनों ही पुस्तकों का पाठ्यक्रम एक है, पर उनके रेट में करीब 100 रुपए का फर्क है।

बुक-लिस्ट ही नहीं करते जारी

अधिकारियों के अनुसार शासन के निर्देश हैं कि 1 जनवरी तक हर स्कूल को बुक-लिस्ट नोटिस बोर्ड पर चस्पा करना अनिवार्य होता है, जिससे कि नए स्कूल सत्र तक अभिभावक बच्चों की किताबें खरीद लें, पर अधिकतर स्कूल ऐसे हैं, जो कि मार्च में बुक-लिस्ट लगाते हैं, जिससे बुक की शॉर्टेज आ जाती है, जिसके कारण अभिभावकों को भटकना पड़ता है।

गोरखपुर एसडीएम पंकज मिश्रा ने संगम बुक डिपो पर छापामार कार्रवाई की। उनका कहना है कि फेक आईएसबीएन की किताबें मिली हैं, जिनकी जाँच की जा रही है। इसके साथ ही कुछ अन्य अनियमितताएँ भी हैं, जिनकी पूरी रिपोर्ट बनाकर कलेक्टर दीपक सक्सेना को सौंपी जाएगी।

एसडीएम राँझी आरएस मरावी ने नौदरा ब्रिज के समीप चिल्ड्रन बुक डिपो पर छापामार कार्रवाई की। यहाँ सर्वाधिक करीब 7 हजार ऐसी किताबें मिली हैं, जिनके आईएसबी नम्बर मैच ही नहीं हो पा रहे हैं। इसके साथ ही यहाँ और भी कई तरह की अनियमितताएँ मिली हैं। चिल्ड्रन बुक डिपो पर देर रात तक छापामार कार्रवाई जारी रही।

अधारताल एसडीएम शिवाली सिंह ने उखरी तिराहे स्थित न्यू राधिका बुक पैलेस की जाँच की। उनका पूरा दल बुक पैलेस की हर मंजिल पर रखी किताबों की जाँच करता पाया गया। एसडीएम ने बताया कि कलेक्टर साहब के निर्देश हैं कि किसी भी अभिभावक के साथ ठगी नहीं होनी चाहिए। उसे निर्धारित दामों पर ही किताबें मिलनी चाहिए।

एसडीएम जबलपुर अभिषेक सिंह ने गोलबाजार स्थित न्यू राधिका बुक पैलेस पर छापामार कार्रवाई की। यहाँ भी करीब 6600 किताबों पर आईएसबी नम्बर नहीं मिला।

एसडीएम पाटन मानवेन्द्र सिंह के नेतृत्व में रामपुर की न्यू राधिका बुक पैलेस पर कार्रवाई की गई। यहाँ भी देर शाम तक जाँच चली और बहुत सी किताबों की जब्ती कर आईएसबी नम्बर की जाँच की जा रही थी।

श्री सिंह ने बताया कि यहाँ जाँच में 148 प्रकार की 948 बुक जब्त की गईं, जिनमें आईएसबीएन नहीं था। वहीं 21 प्रकार की किताबें ऐसी मिली हैं, जिनमें नम्बर है ही नहीं।

जाँच के दौरान कलेक्टर दीपक सक्सेना स्वयं नौदरा ब्रिज स्थित चिल्ड्रन बुक डिपो पहुँच गए और फर्जी आईएसबी नम्बर की पुस्तकों की जाँच की। इस दौरान उनके साथ एसपी आदित्य प्रताप सिंह एवं अपर कलेक्टर श्रीमती मिशा सिंह भी मौजूद थीं।

कलेक्टर श्री सक्सेना ने साफ कहा कि जितनी भी पुस्तकें फर्जी आईएसबी नम्बर की मिल रही हैं या बिना आईएसबी नम्बर की हैं, उन्हें जब्त किया जाए। श्री सक्सेना ने कुछ और जगह जाँच की कार्रवाई की।

Created On :   10 April 2024 12:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story