जबलपुर: एल्गिन से लेकर मेडिकल सुपर स्पेशिएलिटी तक डाॅक्टरों की कमी

एल्गिन से लेकर मेडिकल सुपर स्पेशिएलिटी तक डाॅक्टरों की कमी
  • पीएस ने कहा कि मरीजों को बेहतर सुविधाएँ मिले
  • विशेष तौर पर मेडिकल ऑफिसर की कमी है। पद 7 हैं, लेकिन तैनाती केवल दो लोगों की ही है।
  • शिशु स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर उन्होंने पूरी तरह से टीम को मुस्तैद रहने के निर्देश दिए।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विवेक पोरवाल ने मंगलवार को मेडिकल सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल और एल्गिन अस्पताल का निरीक्षण कर स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया।

इस मौके पर एल्गिन में उन्हें बताया गया कि रिकाॅर्ड में तो हाॅस्पिटल 220 बिस्तरों का हो गया है, लेकिन अब भी यहाँ पर 120 बिस्तरों के अनुपात में ही चिकित्सक और स्टाफ मौजूद हैं। विशेष तौर पर मेडिकल ऑफिसर की कमी है। पद 7 हैं, लेकिन तैनाती केवल दो लोगों की ही है।

इसी तरह स्टाफ नर्स उस अनुपात में नहीं हैं, जितने कि अस्पताल में बिस्तर स्वीकृत किए गए हैं। श्री पोरवाल ने स्टाफ की कमी को लेकर कहा कि इसको लेकर पूरी व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने निरीक्षण के समय ओपीडी, रजिस्ट्रेशन काउंटर, मरीजों की पंजीयन प्रक्रिया की जानकारी ली।

एल्गिन का निरीक्षण करने के बाद श्री पोरवाल मेडिकल काॅलेज अस्पताल गए, जहाँ पर उन्होंने सुपर स्पेशिएलिटी के विभागों का जायजा लिया। यहाँ पर भी फैकल्टी में पदों के न भरे होने से डीएम की सीट पर प्रवेश नहीं हो पा रहा है, यह बताया गया।

निरीक्षण के वक्त उनके साथ डायरेक्टर हेल्थ दिनेश श्रीवास्तव, डॉ हिमानी यादव, डीन डॉ गीता गुईन, सीएमएचओ डॉ संजय मिश्रा, डॉ परवेज अहमद सिद्दीकी, डाॅ. कविता एन सिंह, डॉ शिशिर चिनपुरिया, निहार दीवान आदि मौजूद रहे।

विभागीय समीक्षा बैठक भी ली

निरीक्षण के बाद मेडिकल के मीटिंग हाॅल में पीएस श्री पोरवाल ने संभागीय समीक्षा बैठक भी ली। इसमें उन्होंने प्रत्येक जिले की स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा की। इसमें मातृत्व और शिशु स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर उन्होंने पूरी तरह से टीम को मुस्तैद रहने के निर्देश दिए।

Created On :   10 April 2024 8:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story