नवरात्र नौ दिन माई, दशम दिन विदाई, विसर्जन माँ चली...

चल समारोह में उमड़ा जन सौलाब, गूँजे जय श्रीराम के जयघोष, जगह-जगह हुआ स्वागत, भक्तों में दिखा उत्साह

डिजिटल डेस्क जबलपुर।नवरात्र के समापन पर विजयादशमी पर तीन पत्ती चौक से मुख्य चल समारोह निकाला गया। माँ को विदाई देने के लिए आस्था का सैलाब ऐसा उमड़ा कि पैर रखने तक की जगह नहीं बची। जय श्रीराम के गगनभेदी जयघोषों के बीच माँ को विदाई देने के लिए बच्चे, बुुजुर्ग, युवा मातृशक्ति का उत्साह देखते ही बन रहा था। बैंड-बाजे, दुलदुल घोड़ी के साथ शेरदल का नृत्य श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केन्द्र था। मुख्य चल समारोह में 17 देवी प्रतिमाएँ शामिल हुईं। तीन पत्ती चौक पर महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू, निगमायुक्त स्वपनिल वानखड़े ने पूजन कर चल समारोह का शुभारंभ िकया। चल समारोह में शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद महाराज भी शामिल हुए।

परंपरानुसार श्री गोविंदगंज रामलीला समिति ने दशहरा चल समारोह की अगुवाई की। रावण, मेघनाद, कुंभकरण के पुतले सबसे आगे थे। इस दौरान विभिन्न झाँकियाँ मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहीं। चल समारोह की अंतिम प्रतिमा बड़ी महाकाली गढ़ा फाटक वाली थी, जिनके दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु साथ निकले। अलग-अलग स्थानों पर लगे मंचों से चल समारोह का स्वागत िकया गया। कई स्थानों पर पुष्प वर्षा भी की गई। चल समारोह विभिन्न मार्गों से होते हुए हनुमानताल पहुँचा, जहाँ प्रतिमाओं का विसर्जन िकया गया। वहीं छोटे फुहारा के पास रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतलों का दहन िकया गया।

रावण ने बाँटे काजू-बादाम

मुख्य चल समारोह के दौरान रावण ने साथ-साथ चल रहे श्रद्धालुओं और बच्चों को बिस्किट, कुरकुरे, चॉकलेट, काजू और बादाम का वितरण िकया। यह पहली बार था िक रावण ने लोगों को खाद्य सामग्री बाँटी। यह देख दर्शक भी बड़े खुश हुए। तीन पत्ती चौक पर पूजन के दौरान विधायक लखन घनघोरिया, पंकज पांडेय, रवि गुप्ता, तेलघानी बोर्ड के अध्यक्ष रविकरण साहू, प्रमोद पटेल, मुन्नीलाल, यदुवंश मिश्रा, नीलेश अग्रवाल आदि शामिल हुए।

Created On :   25 Oct 2023 5:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story