स्मार्ट सिटी की लापरवाही : शहीद स्मारक से मालवीय चौक सड़क का मामला

स्मार्ट सिटी की लापरवाही : शहीद स्मारक से मालवीय चौक सड़क का मामला
लैम्प पोस्ट पहले दो फीट आगे लगाए, फिर पीछे किए और खुले छोड़ दिए बिजली के तार

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

स्मार्ट सिटी का काम कितनी लापरवाही से चल रहा है, इसकी बानगी शहीद स्मारक से मालवीय चौक सड़क पर देखी जा सकती है। यहाँ पर पहले लैम्प पोस्ट दो फीट आगे लगा दिए गए। जब गलती का अहसास हुआ तो लैम्प पोस्टों को उखाड़कर दो फीट पीछे कर दिया गया, लेकिन बिजली के तार खुले छोड़ दिए गए। क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि खुले बिजली के तारों से दुर्घटना हो सकती है। खुले बिजली के तारों को जल्द ही हटाया जाना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि स्मार्ट सिटी द्वारा 25 करोड़ की लागत से गोलबाजार और उसके चारों तरफ सड़कों के निर्माण का काम किया जा रहा है। सड़कों का निर्माण होने के बाद यहाँ पर लैम्प पोस्ट लगाए जा रहे हैं। क्षेत्रीय नागरिकों ने बताया कि एक सप्ताह पहले शहीद स्मारक-मालवीय चौक मार्ग स्मार्ट सिटी द्वारा लैम्प पोस्ट लगाए गए थे। इसके लिए अंडरग्राउंड वायरिंग की गई थी। अचानक आनन-फानन में लैम्प पोस्टों को उखाड़कर दो फीट पीछे कर दिया गया। बताया जा रहा है लैम्प पोस्ट आगे लगने से दुर्घटना होने का खतरा था। इसलिए लैम्प पोस्टों को पीछे किया गया। हद तो तब हो गई, जब स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने खुले िबजली के तारों को छोड़ दिया। इससे यहाँ पर दुर्घटना का खतरा बना हुआ है। कभी भी खुले हुए तारों से किसी को भी करंट लग सकता है। क्षेत्रीय नागरिकों ने स्मार्ट सिटी के अधिकारियों से कई बार शिकायत की, लेकिन इसके बाद भी स्मार्ट सिटी के अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं।

बिना प्लानिंग के हो रहा काम

जानकारों का कहना है कि स्मार्ट सिटी का काम बिना किसी प्लानिंग के हो रहा है। स्मार्ट सिटी के अधिकारी कामों की मॉनिटरिंग तक नहीं करते हैं। ठेकेदार द्वारा मनमाने तरीके से लापरवाही से काम किया जा रहा है। यही वजह है कि स्मार्ट सिटी के काम सही तरीके से नहीं हो पा रहे हैं। गोलबाजार क्षेत्र में घटिया सड़क निर्माण करने पर ठेकेदार पर जुर्माना भी लगाया जा चुका है। इसके बाद भी काम में सुधार नहीं हो रहा है।

शहीद स्मारक-मालवीय चौक सड़क से लैम्प पोस्ट पीछे किए गए थे। यहाँ से खुले िबजली के तारों को जल्द ही हटाने के निर्देश दिए जाएँगे, ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना नहीं हो सके।

- चंद्रप्रताप सिंह गोहल, सीईओ, स्मार्ट सिटी

Created On :   24 July 2023 9:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story