जबलपुर: 6 की जगह अब 8 प्लेटफाॅर्म का होगा मुख्य स्टेशन, नया लुक देने खर्च होंगे 498 करोड़

6 की जगह अब 8 प्लेटफाॅर्म का होगा मुख्य स्टेशन, नया लुक देने खर्च होंगे 498 करोड़
  • जबलपुर मुख्य स्टेशन के अपग्रेडेशन कार्य का पीएम नरेंद्र मोदी 26 को करेंगे वर्चुअल शिलान्यास
  • प्लेटफाॅर्म की संख्या 6 से बढ़कर 8 हो जाएगी
  • जबलपुर स्टेशन को दो साल पहले ही करीब डेढ़ सौ करोड़ रुपए की लागत से नया लुक दिया गया।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाया जा रहा है। इसके डिजाइन में दूसरी बार बदलाव किया गया है। पहले स्टेशन में यात्री सुविधाओं से लेकर प्लेटफाॅर्म के विस्तार तक का काम होना था अब इसमें बदलाव किया गया है।

जिसके चलते दो नए प्लेटफाॅर्म बनाए जाएँगे। जिसके बाद यहाँ प्लेटफाॅर्म की संख्या 6 से बढ़कर 8 हो जाएगी। इसके अलावा इस बिल्डिंग को तोड़कर नई बिल्डिंग भी बनाई जाएगी। इसे रानी कमलापति स्टेशन की तर्ज पर विकसित किया जाएगा।

स्टेशन को करीब 497.95 करोड़ रुपए से विश्वस्तरीय लुक दिया जाएगा। खास बात यह है कि स्टेशन के अपग्रेडेशन कार्य का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 26 फरवरी को वर्चुअल शिलान्यास किया जाएगा।

रेलवे ने स्थानीय स्तर पर समारोह आयोजित करने तैयारियाँ भी शुरू कर दी हैं। इस दौरान मंडल के 5 स्टेशनों के साथ ही 2 आरओबी और एक एलएचएस का भी उद्घाटन किया जाएगा।

गौरतलब है कि जबलपुर स्टेशन को दो साल पहले ही करीब डेढ़ सौ करोड़ रुपए की लागत से नया लुक दिया गया। इस नए कार्य का उद्घाटन भी नहीं हो सका है। इसके बाद नए कार्य करने करीब साढ़े तीन सौ करोड़ रुपए की कार्ययोजना बनाकर प्रस्ताव रेलवे बोर्ड भेजा गया था।

इसके सुधार के सुझाव के साथ ही बोर्ड ने प्रस्ताव वापस भेज दिया। अब नए सिरे से प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है जिसमें सुधार के बाद इसकी लागत भी पाँच सौ करोड़ रुपए के करीब पहुँच गई है।

दो मल्टीलेवल पार्किंग का प्रावधान

नए प्रस्ताव में पार्किंग सिस्टम पर भी फोकस किया गया है। पार्किंग व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए पार्किंग स्पेस बढ़ाया जा रहा है। इसके अलावा दो मल्टीलेवल पार्किंग का भी प्रावधान किया गया है जिसके तहत एक मल्टीलेवल पार्किंग प्लेटफाॅर्म नंबर-1 और दूसरी प्लेटफार्म नंबर-6 की ओर बनाई जाएगी।

स्टेशन बिल्डिंग में धुआँधार का नजारा

रेलवे के नए प्रस्ताव में विश्वस्तरीय सुविधा के साथ ही सौंदर्यीकरण पर भी फोकस किया जा रहा है। नए भवन के सामने वाले हिस्से में भेड़ाघाट व धुआँधार का मनमोहक दृश्य होगा। इसके अलावा वाटर फाॅल का भी नजारा दिखाई देगा। जो दूधिया रोशनी में जगमगाएगा।

50-60 वर्षों की आवश्यकता पर प्लानिंग

रेलवे सूत्रों की मानें तो रेलवे स्टेशन में जो भी कार्य कराए जाएँगे वह आगामी 50-60 वर्षों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर व यात्री सुविधाओं में वृद्धि को देखते हुए कराए जाएँगे। जिसमें रिटायरिंग रूम, मल्टीलेवल पार्किंग, वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी, वेटिंग लाउंज का निर्माण व अतिरिक्त एस्केलेटर का निर्माण भी शामिल है।

75 मीटर का होगा रूफ प्लाजा

बताया जाता है कि पीएल विस्तार के साथ ही नई बिल्डिंग का निर्माण कराया जाएगा जिसमें कॉनकोर्स एरिया के लिए करीब 75 मीटर चौड़ा रूफ प्लाजा होगा। जिसे दोनों तरफ की स्टेशन की बाउंड्री को जोड़ा जाएगा। इसके नीचे ही यात्री प्रतीक्षालय के साथ ही वेटिंग लाउंज व कमर्शियल एक्टिविटी संचालित होगी।

पीएल 1 की ओर बढ़ेंगे दो प्लेटफाॅर्म

बताया जाता है कि रेलवे बोर्ड को भेजे गए नए प्रस्ताव में 8 प्लेटफाॅर्म बनाने की योजना है। नए दो प्लेटफाॅर्म का निर्माण पीएल 1 की ओर किया जाएगा। निर्माण के बाद इनका नाम फिलहाल प्लेटफाॅर्म वन-ए और वन-बी होगा।

Created On :   21 Feb 2024 9:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story