वंदे भारत ट्रेन जबलपुर से वाराणसी और रायपुर के लिए चलाने से बढ़ेंगे पैसेंजर

वंदे भारत ट्रेन जबलपुर से वाराणसी और रायपुर के लिए चलाने से बढ़ेंगे पैसेंजर
इन रूटों पर लंबे समय से हो रही है ट्रेन चलाने की माँग

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

जबलपुर से भोपाल और भोपाल से जबलपुर के बीच तेज रफ्तार वाली वंदे भारत ट्रेन तो शुरू कर दी गई है मगर इसके अधिक किराया के कारण जबलपुर से भोपाल जाने पर्याप्त यात्री नहीं मिल रहे हैं। इसी रूट पर पहले से ही जनशताब्दी होने के कारण यात्री कम किराए पर जनशताब्दी से ही सफर करना पसंद कर रहे हैं। इस लिहाज से अब वंदे भारत ट्रेन को जबलपुर से वाराणसी और जबलपुर से रायपुर के बीच इस नए रूट पर चलाने की माँग उठने लगी है।

जानकारों का कहना है कि इन दो नए रूटों पर अगर वंदे भारत ट्रेन को चलाया जाता है तो एक तो दुर्ग तक जाने वाली अमरकंटक ट्रेन का विकल्प भी मिल जाएगा। वर्तमान समय में भोपाल से दुर्ग के बीच चलने वाली अमरकंटक एक्सप्रेस जबलपुर से होकर गुजरती है मगर एसईसीआर की इस ट्रेन में रैक न मिलने की समस्या हर वक्त बनी रहती है। पिछले एक पखवाड़े से यह ट्रेन लगातार चार से पाँच घंटे देरी से चल रही हैै, जिससे यात्रियों को कई बार टिकट तक कैंसिल करानी पड़ती है।

ब्राॅडगेज की उपयोगिता भी होगी पूरी

जानकारों का कहना है कि ब्राॅडगेज बनने के बाद लंबी दूरी की कोई ट्रेन जबलपुर से प्रारंभ नहीं हो सकी है। जबलपुर से भोपाल रूट पर वंदे भारत ट्रेन के शुरू होने के बाद अब इसे पर्याप्त यात्री नहीं मिल पा रहे हैं, जिसके चलते अब वंदे भारत ट्रेन ब्राॅडगेज पर जबलपुर से गोंदिया होते हुए रायपुर तक चलाई जा सकती है जिससे इस ट्रेन के साथ ही ब्राॅडगेज की उपयोगिता भी पूरी हो सके।

इस रूट पर वंदे भारत का सपना भी पूरा होगा

जानकारों का कहना है कि काफी समय पूर्व जबलपुर से इंदौर रूट पर वंदे भारत ट्रेन चलाने की घोषणा के बीच यह बात भी सामने आई थी कि जबलपुर से वाराणसी के बीच वंदे भारत ट्रेन न होने के कारण इस रूट पर भी ट्रेन चलाई जा सकती है। इससे दो मुख्यालय के बीच एक नया रूट भी तैयार हो जाएगा और इस रूट पर सीधी ट्रेन भी मिल सकेगी। यह भी कहा जा रहा है कि वंदे भारत ट्रेन की समयबद्धता, तकनीक और आवश्यकता की दृष्टि से यह ट्रेन जबलपुर से वाराणसी बीच काफी उपयोगी साबित हो सकती है। वहीं दूसरी ओर इस ट्रेन की रफ्तार के हिसाब से जबलपुर से वाराणसी का 460 किमी का सफर जल्द ही तय हो सकता है।

Created On :   13 July 2023 11:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story