जबलपुर: पाँच करोड़ से बनी एनएमटी के लैम्प पोस्ट की लाइटें तक ले गए चोर, मूकदर्शक बने जिम्मेदार, लोग हैरान

पाँच करोड़ से बनी एनएमटी के लैम्प पोस्ट की लाइटें तक ले गए चोर, मूकदर्शक बने जिम्मेदार, लोग हैरान
  • पुराने बस स्टैंड से मदन महल तक एनएमटी की कई लाइटें गायब
  • लगातार माॅनिटिरिंग न किए जाने से बन रही ऐसी स्थिति
  • वीडियो वायरल होने के बाद भी नहीं हो रही कार्रवाई

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। शहर में सौंदर्यीकरण के नाम पर करोड़ों रुपए खर्च करके विकास कार्य कराए गए, लेकिन उचित मॉनिटरिंग व देखरेख का अभाव इनकी दुर्गति का भी कारण बन रहा है।

एक और उदाहरण शहर के मध्य में स्थित ओमती नाले के ऊपर बस स्टैंड से मदन महल तक 5 करोड़ रुपए की लागत से बनाई गई एनएमटी के रूप में सामने आया है। यहाँ पर अब खुलेआम चोरियाँ हो रही हैं। दो महीने के भीतर लैम्प पोस्ट की तकरीबन एक दर्जन लाइटें चोरी हो चुकी हैं।

हैरान करने वाली बात यह है कि चोरी के वीडियो वायरल हो रहे हैं, लेकिन पुलिस, स्मार्ट सिटी और नगर निगम के अधिकारी कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। हालत यह है कि एनएमटी नशेडियों का अड्डा बन गया है। इससे आम नागरिकों का वॉकिंग करना मुश्किल हो रहा है।

स्मार्ट सिटी ने पाँच साल पहले ओमती नाले के ऊपर बस स्टैंड से मदन महल तक एनएमटी को विकसित किया था। यहाँ पर रोशनी के लिए लैम्प पोस्ट लगाए गए थे। क्षेत्रीय नागरिक बड़ी संख्या में एनएमटी में वॉकिंग के लिए आते थे।

एनएमटी में जनसहयोग से पौधे और उनकी सुरक्षा के लिए जालियाँ और सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि पिछले दो महीने से यहाँ पर दिन-दहाड़े चोरियाँ होनी शुरू हो गई हैं। एनएमटी पर दिन-भर नशेड़ियों का जमघट लगा रहता है।

एक-दूसरे पर डाल रहे सुरक्षा की जिम्मेदारी

एनएमटी की सुरक्षा को लेकर स्मार्ट सिटी और नगर निगम के अधिकारी एक-दूसरे पर जिम्मेदारी डाल रहे हैं। स्मार्ट सिटी के प्रशासनिक अधिकारी रवि राव का कहना है कि एनएमटी को नगर निगम के हैंडओवर किया जा चुका है।

वहीं नगर निगम के प्रकाश विभाग के कार्यपालन यंत्री नवीन लोनारे का कहना है कि लिखित तौर पर अभी तक एनएमटी को हैंडओवर नहीं किया गया है।

वीडियो में लाइटें निकालते हुए कैद हुए युवक

वायरल वीडियो में स्पष्ट दिख रहा है कि पीला हेलमेट लगाए युवक दिन-दहाड़े लैम्प पोस्ट की लाइटें निकाल रहे हैं। इसके साथ ही यहाँ की 20 ट्यूब लाइटें भी चोरी हो चुकी हैं।

वीडियो में दिख रहा है कि चोरी करने वाले युवकों को किसी भी प्रकार का डर नहीं है। लैम्प पोस्ट की लाइटें चोरी होने से एनएमटी अँधेरे में डूब गया है। इससे अब रात के समय लोग यहाँ आने में डरने लगे हैं।

खुद काे असुरक्षित मान रहे नागरिक

एनएमटी समिति के डॉ. प्रदीप दुबे, संजय दीवान, डॉ. जोगेन्द्र वेगड़ एवं मयंक द्विवेदी का कहना है कि एनएमटी की सुरक्षा के लिए समिति के सदस्य, मदन महल पुलिस, स्मार्ट सिटी और नगर निगम के अधिकारियों से कई बार मुलाकात कर चुके हैं।

इसके बाद भी एनएमटी की सुरक्षा के लिए कुछ भी नहीं किया गया है। इससे नागरिकों में असुरक्षा की भावना बढ़ती जा रही है।

Created On :   12 April 2024 11:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story