50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा, कुछ मिनटों में आधा इंच से ज्यादा बारिश

तेज हवाओं के साथ बारिश या हल्की बूँदाबाँदी का यह क्रम जारी रहेगा

डिजिटल डेस्क जबलपुर। शहर में शनिवार की दोपहर अचानक मौसम बदला जिसमें काले घने बादलों के साथ 45 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएँ चलीं। मौसम ने कुछ ही मिनटों में करवट बदली और तेज हवा के साथ 14 एमएम यानी आधा इंच से ज्यादा पानी गिरा। अंधड़ में कई जगह पेड़ धराशायी हुए। कुछ स्थानों पर फ्लैक्स आदि भी गिर गए। विद्युत व्यवस्था घंटों तक बाधित रही। एक्सपर्ट के अनुसार तेज हवाओं के साथ बारिश या हल्की बूँदाबाँदी का यह क्रम अभी कुछ दिन और देखने मिल सकता है।

प्री-मानसून एक्टिविटी की इस बारिश से गर्मी से जनता को राहत मिली। शनिवार को अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री दर्ज िकया गया जो सामान्य से 3 डिग्री कम रहा। न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री दर्ज िकया गया जो सामान्य से 4 डिग्री कम रहा। शहर के आसपास अभी पश्चिमी हवा सक्रिय है। आगामी 24 घंटों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना बनी हुई है।

इस वजह से बदला मौसम

उत्तर भारत में एक चक्रवात बना हुआ है। इसके अलावा एक टर्फ लाइन साउथ यूपी-बिहार और दूसरी टर्फ लाइन साउथ-ईस्ट एमपी से लेकर कर्नाटक तक गुजर रही है। इस कारण नमी है, इसके चलते बारिश और तेज हवा का दौर बना हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के प्रभाव सेे पूर्वी मध्य प्रदेश में आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ वर्षा एवं तेज हवाओं की संभावना है। आगामी 29 मई तक अधिकतम तापमान सामान्य रहने की संभावना है।

Created On :   27 May 2023 5:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story