गर्भवती को लेकर एंबुलेंस पहुंची, तो पीएचसी में मिला ताला

रीठी जनपद के घुघरा केंद्र का मामला, आधा घंटा इंतजार के बाद पहुंची नर्स, सुरक्षित हुई डिलेवरी

डिजिटल डेस्क,कटनी।

प्राथमिक स्वास्थ केंद्रों पर मौजूद स्टॉफ किस तरह लापरवाही करता है। इसका उदाहरण सोमवार को घुघरा केंद्र पर देखने को मिला। जब एक एंबुलेंस गर्भवती को लेकर पहुंची। तो केंद्र में ताला लटका मिला। स्टॉफ को सूचना दिया गया, करीब आधा घंटे तक इंतजार किया गया। उसके बाद स्टॉफ नर्स पहुंची और गर्भवती का प्रसव कराया गया। बताया गया है कि सोमवार को सुबह करीब सात बजे रीठी जनपद की ग्राम पंचायत पिपरिया परौहा निवासी आकांक्षा मिश्रा को प्रसव पीड़ा शुरू हुई। तो परिजन आशा कार्यकर्ता के साथ 108 एंबुलेंस की मदद से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र घुघरा लेकर पहुंचे। जहां गेट पर ताला लटका मिला और पदस्थ स्वास्थ्य कर्मी केंद्र से गायब रहे। उसके बाद परिजनों ने पदस्थ नर्स को जानकारी भेजी। जो करीब आधा घंटे बाद मौके पर पहुंची और सुरक्षित प्रसव करवाया।

कम प्रसव के लिए नोटिस, जून माह के वेतन पर संकट

यहां पदस्थ एओ सविता हल्दकार, ममता नरवरे को खंड चिकित्सा अधिकारी ने 19 जून को नोटिस जारी किया है। इसमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रसव केंद्र घुघरा में प्रसव न्यूनतम होने के संबंध में जारी हुआ है। जारी पत्र में कहा गया है कि इस संबंध में जिला स्तर में हुई समीक्षा में नाराजगी भी जाहिर की गई थी। इसमें प्रतिदिन एक प्रसव महीने में तीस प्रसव कराए जाने के लिए प्रयास करे, क्षेत्रांर्गत आशा पर्यवेक्षक से संपर्क स्थापित अधिक से अधिक गर्भवती महिलाओं को प्रसव के लिए संस्था में लाने के लिए प्रेरित करने के लिए कहा गया था।

पर्याप्त स्टॉफ

जानकारी के अनुसार, पीएचसी में पर्याप्त स्टॉफ है। आलम ये है कि सुरक्षाकर्मी तक की नियुक्ति है। एक स्टॉफ नर्स, एक एएनएम, एक फार्मास्टि की नियुक्ति की गई है। इसके बाद भी यहां ताला लगा रहता है। जो कई सवाल खड़ा करता है। वहीं जिम्मेदार अधिकारी पूरे मामले पर पर्दा डालते नजर आए। स्थानीय अधिकारी स्वीकार करने को तैयार नहीं थे कि केंद्र बंद था।

इनका कहना है

स्टॉफ वहीं रहता है। महिला का प्रसव भी वहीं करवाया गया है। यह सही है कि वहां पर प्रसव कम हो रहे हैं। इसके लिए पदस्थ स्टॉफ को नोटिस दिया गया है।

- डॉ बबिता सिंह, बीएमओ

Created On :   20 Jun 2023 9:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story