चुनाव: नप की घोषणा के बाद भी 4 ग्रापं चुनाव की अधिसूचना से असमंजस

नप की घोषणा के बाद भी 4 ग्रापं चुनाव की अधिसूचना से असमंजस
  • सोच में पड़ गए चुनाव लड़ने के लिए इच्छुक
  • राज्य की ग्राम पंचायतों के चुनाव की घोषणा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य की ग्राम पंचायतों के चुनाव की घोषणा हुई। नागपुर जिले की 4 ग्राम पंचायतों को नगर पंचायत बनाने की प्राथमिक घोषणा के बाद भी वहां ग्रापं चुनाव की घोषणा की गई है। जिसे नपं बनाने की घोषणा की गई, वहां भी ग्रापं चुनाव की घोषणा होने से चुनाव लड़ने के इच्छुक असमंजस हैं, कि, पंचायत चुनाव लड़े या नपं का दर्जा मिलने का इंतजार करें।

365 ग्रापं के चुनाव, 5 नवंबर को मतदान :राज्य निर्वाचन आयोग ने दो दिन पहले ग्राम पंचायताें के चुनाव की अधिसूचना जारी की है। उसमें नागपुर जिले की 365 ग्राम पंचायतों का समावेश है। जनवरी से दिसंबर 2023 के बीच कार्यकाल समाप्त होने वाली पंचायतों के चुनाव होंगे। 16 से 20 अक्टूबर तक नामांकन भरने की तिथि है। 5 नवंबर को प्रत्यक्ष मतदान होगा।

नपं घोषित ग्रापं : हिंगना तहसील की नीलडोह, डिगडोह, काटोल तहसील की कोंढाली, कामठी तहसील की बीड़गांव-तरोड़ी ग्रापं को नपं बनाने की प्राथमिक घोषणा हो चुकी है। प्रक्रिया पूरी कर जल्द नगर पंचायत का दर्जा मिलने की प्रबल संभावना है।

कार्यकाल की अनिश्चितता : ग्राम पंचायत कार्यकाल की अनिश्चितता के चलते चुनाव लड़ने के लिए इच्छुक उलझन में हैं। नपं का दर्जा मिलने पर ग्रापं सदस्यता अपने-आप रद्द हो जाएगी।

चुनाव रद्द कराने की मांग : नपं का दर्जा देने की घोषणा की गई ग्रापं के चुनाव रद्द कराने की राजनीतिक दलों ने मांग की है। जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपकर निर्वाचन आयोग को राज्य सरकार के निर्णय से अवगत कराने का आग्रह किया है।

तहसीलवार चुनाव घोषित ग्रापं

तहसील ग्राम पंचायत

काटोल 53

नरखेड़ 29

सावनेर 26

कलमेश्वर 21

रामटेक 28

पारशिवनी 17

मौदा 31

कामठी 11

उमरेड 26

भिवापुर 36

कुही 22

नागपुर ग्रापं 24

हिंगना 41

Created On :   6 Oct 2023 7:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story