शिक्षा: मुंबई यूनिवर्सिटी ने 36 देसी-विदेशी शिक्षा संस्थानों से किया समझौता

मुंबई यूनिवर्सिटी ने 36 देसी-विदेशी शिक्षा संस्थानों से किया समझौता
अधिकाधिक विषयों की पढ़ाई को प्रोत्साहन देने से जुड़ी पहल

डिजिटल डेस्क, मुंबई । नई शिक्षा नीति के मुताबिक बहुविषयक शिक्षा (अधिकाधिक विषय) को प्रोत्साहन देने के लिए मुंबई विश्वविद्यालय (विवि) ने 36 देसी-विदेशी उच्च शिक्षा संस्थानों से समझौता (एमओयू) किया है। गुरुवार को मुंबई विवि के दीक्षांत सभागृह में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान उच्च व तकनीकी शिक्षा मंत्री चंद्रकांत पाटील की मौजूदगी में इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। पाटील ने मुंबई विवि की इस पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि इससे विद्यार्थियों पसंदीदा विषय की पढ़ाई कर सकेंगे और रोजगार के अवसर खुलेंगे।

मुंबई विवि के कुलपति डॉ. रवीन्द्र कुलकर्णी ने कहा कि इन समझौतों से विद्यार्थियों के लिए इंटर्नशिप, कौशल प्रशिक्षण, ग्रेड स्थानांतरण, दोहरी डिग्री, एसोसिएट डिग्री, विद्यार्थी-शिक्षकों के आदान-प्रदान, विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों के आयोजन, विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में संयुक्त रिसर्च, कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसे कई क्षेत्रों में सहयोग के द्वार खुले हैं। शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीयकरण की दिशा में यह सहयोग बेहद कारगर साबित होगा।

इन संस्थाओं के साथ करार : मुंबई विवि ने जिन संस्थानों के साथ करार किया है, उनमें 8 विदेशी विश्वविद्यालय, यूरोपीय संघ के 7 विश्वविद्यालय, 10 औद्योगिक संस्थान, 5 सरकारी संस्थाएं, 3 राज्य विश्वविद्यालय, आईआईटी बॉम्बे, सेक्टर स्किल काउंसिल, स्टार्टअप और गैर-सरकारी संगठन शामिल हैं।

Created On :   19 Oct 2023 2:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story